02 MAYTHURSDAY2024 6:59:05 PM
Nari

आपकी स्किन के लिए कौन-सा शीट मास्क सही, जानें कैसे करें सिलेक्शन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 31 May, 2021 05:22 PM
आपकी स्किन के लिए कौन-सा शीट मास्क सही, जानें कैसे करें सिलेक्शन

स्किन केयर के लिए लड़कियां नए-नए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहती हैं। आजकल लड़कियों में 'शीट मास्क' का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी लाता है। मगर लड़कियां अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाती है कि उनकी स्किन पर कौन-सी शीट मास्क सूट करेगा। परेशान ना हो आज हम आपको यही बताएंगे कि आपकी स्किन के लिए कौन-सा शीट मास्क सही है।

कैसे शुरू हुआ ट्रेंड

शीट फेस मास्क का ट्रेंड कोरिया से शुरू हो जो वहां कि ब्यूटी रेजीम का एक हिस्सा है। समय कम होने के कारण लोग इसका इस्तेमाल करते थे और देखते ही देखते शीट मास्क के प्रति लोगों का क्रेज बढ़ता गया। 

PunjabKesari

ऐसे बनते हैं शीट मास्क

शीट मास्क को कोकोनट पल्प, सेलूलोस, पेपर, कॉटन और नैचरल वूल एलिमेंट्स से बनाए जाते हैं। इसके अलावा मास्क में स्कीन हीलिंग फूड्स, मॉइश्चराइजर, सीरम और नैचरल ऑइल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। जो स्किन की बाहरी परत को डीप हीलिंग कर त्वचा को हैल्दी बनाते हैं।

एक बार यूज 

फेस शीट मास्क का इस्मेताम सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए शीट मास्क खरीद सकती हैं। ऑइली, ड्राई या कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अलग-अलग शीट मास्क मिल जाते हैं। 

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन पर डलनेस, पिंपल्स की समस्या काफी देखने को मिलती है। ऐसे में आप टी-ट्री ऑयल, क्ले या मड से तैयार किया या नींबू और विटामिन सी वाले शीट मास्क का यूज करें। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी और यह एक्स्ट्रा ऑयल भी सोख लेगी। साथ ही इससे पोर्स भी साफ होंगे। आप चाहें तो नेचर ग्रीन टी या मिराबेल लेमन लाइम फेस मास्क का यूज भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन के लिए हाइड्रेटिंग शीट मास्क सही रहेगी क्योंकि इससे त्वचा माइश्चराइज होती है और नमी भी बनी रहती है। आप एवोकाडो शीट मास्क का यूज करें। इसमें न्यूट्रिशन भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे स्किन में नमी भी बनी रहती है और त्वचा में कोलेजन का स्तर भी सामान्य रहता है।

सेंसटिव स्किन

सेंसटिव स्किन के लिए खीरा, पपीता और फेयनेस शीट मास्क सही रहता है क्योंकि ऐसी स्किन पर मुंहासे, रैशेज, खुजली की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में इस मास्क से आपकी स्किन को सही पोषण मिलेगा और आप इन समस्याओं से बची रहेंगी।

PunjabKesari

कॉम्बिनेशन स्किन

सुपर ऑयली टी-जोन लेकिन ड्राई चिक्स वाली कॉम्बिनेशन स्किन के लिए हाइड्रेटिंग मास्क सही रहते हैं। आप गाजर, हर्बस वाले शीट मास्क का यूज करें, जो स्किन में ऑयल को कंट्रोल करने के साथ स्किन को नरिश भी करें।

Related News