04 MAYSATURDAY2024 6:12:40 PM
Nari

नींबू और कॉफी पाउडर से एक ही बार में निकल जाएंगे सारे BlackHeads

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2021 12:13 PM
नींबू और कॉफी पाउडर से एक ही बार में निकल जाएंगे सारे BlackHeads

प्रदूषण, खराब स्किन केयर रूटीन के कारण टीनएज में में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या काफी देखने को मिल रही है। इससे ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है बल्कि इसके कारण खुजली जैसी समस्याएं भी होती है। ऐसे में आज हम आपको एक घरेलू पैक के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ सारे ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे बल्कि स्किन भी ग्लो करेगी।

पहला स्टेपः स्टीम दें

सबसे पहले 1 गिलास पानी को गर्म कर लें। फिर एक कॉटन के कपड़े को पानी भिगोकर निचोड़ लें। फिर जहां ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम हो वहां कपड़ा लगाकर 15 सेकंड के लिए छोड़ दें। ऐसा कम से कम 3-4 बार करें।

PunjabKesari

दूसरी स्टेपः फेसपैक लगाएं

1. इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच चीनी को दरदरा पीस लें। इसमें 1/2 चम्मच कॉफी पाउडर, 1/2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ा-सा शहद व बेसन मिलाएं। अगर चीनी सूट नहीं करती तो उसकी जगह सूजी या चावल का आटा मिला लें।
2. अब इस पैक को प्राभवित एरिया पर मोटी लेयर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. जब पैक सूख जाए तो एक सॉफ्ट टूथब्रश से प्राभवित एरिया पर सर्कुलेशन मोशन में 15-20 मिनट मसाज करें। इससे स्किन सॉफ हो जाएगी और ब्लैकहेड्स भी निकल जाएंगे।
4. इसके बाद आधे कटे नींबू से 30 मिनट तक प्राभवित एरिया पर मसाज करें। 
5. अब ठंडे पानी में कॉटन का कपड़ा डुबोकर इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

तीसरी स्टेपः फेस मसाज

अब एलोवेरा जेल में नारियल तेल या गुलाबजल मिलाकर प्राभवित एरिया पर 10 मिनट मसाज करें। फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें।

चौथा स्टेपः बर्फ से मसाज

कुछ समय बाद जब ब्लैहकहेड्स निकलनें लगेंगे तो प्राभवित एरिया पर गड्ढे बन जाएंगे। ऐसे में इन पोर्स को बंद करने के लिए कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेटकर उससे मसाज करें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

ऐसा हफ्ते में 2-3 बार जरूर करें। नियमित ऐसा करने से आपको ब्लैकहैड्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। अगर समस्या कम है तो हफ्ते में 1 बार इस पैक को लगाएं।

PunjabKesari

Related News