09 JULTHURSDAY2020 2:36:52 PM
Nari

सैलून नहीं, घर पर दें बालों को केराटिन ट्रीटमेंट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Feb, 2020 11:48 AM
सैलून नहीं, घर पर दें बालों को केराटिन ट्रीटमेंट

आजकल लड़कियां बालों के लिए कैरोटीन ट्रीटमेंट लेती हैं। केराटिन ट्रीटमेंट एक ऐसी थेरेपी है, जिससे बाल बहुत ही जल्द दिखने में सिल्की, शाइनी और सॉफ्ट लगने लगते हैं। मगर यह ट्रीटमेंट बहुत ही ज्यादा महंगा और हर किसी के बजट में न आने वाला होता है। इस ट्रीटमेंटि की कीमत लगभग 6 से 7 हजार से शुरु हो जाती है। इतना महंगा ट्रीटमेंट लेना हर किसी के बस की बात नहीं। मगर यदि आप आप चाहें तो घर पर ही नेचुलर तरीके से अपने बालों को केराटिन ट्रीटमेंट दे सकते हैं। आइए बताते हैं आपको विस्तार से..

Related image,nari

कैसे करें शुरुआत?

केराटिन ट्रीटमेंट हो या फिर हेयर स्पा, बालों में किसी भी तरह का ट्रीटमेंट करने से पहले इनका धुला होना बेहद जरुरी है। धुले और साफ बालों में हर ट्रीटमेंट अपना दोगुना असर करता है। उसके बाद मार्किट से मिलने वाली कोई केरोल्यूशन हेयर मास्क क्रीम ले। क्रीम खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसमें  केराटिन और बायोटिन दोनों मौजूद हों। वैसे मार्किट में कैरोटिन फ्री क्रीम भी मौजूद होती है, आप चाहें तो उसे खरीद लें, उसमें कैमिकल्स की मात्रा थोड़ी कम होती है, साथ ही यह क्रीम आपको थोड़ी सस्ती भी पड़ेगी। मगर पार्लर जैसी लुक के लिए किसी अच्छी कंपनी की ही क्रीम लें, तो बेहतर होगा।

Related image,nari

क्रीम बनाने के लिए 

एक बाउल में क्रीम लें, ब्रश की मदद से सारे बालों में क्रीम अप्लाई करें। क्रीम अप्लाई करने से पहले बालों को सेक्शन में बांट लें। क्रीम लगाने के बाद बालों में अच्छे से मसाज करें। सेक्शन में डिवाइड करके बालों में क्रीम लगाने से बाल धोने के बाद लंबाई में ज्यादा दिखाई देंगे।

हेयर स्ट्रेटनर

क्रीम अप्लाई करने के बाद बालों को हेयर स्ट्रेटनर के साथ स्ट्रेट करें, ध्यान रखें हीट 180 डिग्री से ज्यादा न हो। इस हीटिंग के साथ बालों में लगी क्रीम पूरी तरह बालों में चली जाएगी। स्ट्रेटनर भी आपका सिरामिक कोटिंग वाला होना चाहिए, ताकि स्ट्रेटनर को कोई नुकसान न हो। बाल स्ट्रेट करने के बाद 40-45 मिनट तक क्रीम को बालों में लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से वॉश करें, और कंडीशनर अप्लाई करना न भूलें। बाल सुखाने के बाद जब 20 प्रतिशत बाल गीले रह जाएं, तो उन पर सीरम अप्लाई करें।

Related image,nari

तो ये था घर पर केराटिन ट्रीटमेंट लेने का आसान और सस्ता तरीका। मगर ध्यान रखें, घर पर यह ट्रीटमेंट लेते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखऩा है। जैसे कि...

-ट्रीटमेंट शुरु करने से पहले बाल आपके पूरी तरह सूखे हों। गीले बालों में यह प्रोसेस असर नहीं दिखागे। 
-ट्रीटमेंट लेने से पहले शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर अप्लाई न करें।
-ट्रीटमेंट के बाद 4-5 दिनों तक बाल न धोएं, धूल-मिट्टी से इन्हें बचाकर रखें।
-रात सोते वक्त सिल्क पिलो का इस्तेमाल करें। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News