14 JUNMONDAY2021 1:19:49 PM
Nari

घुंघराले बालों के लिए ये होममेड हेयर मास्क हैं फायदेमंद, बस जान लें लगाने का तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 May, 2021 01:05 PM
घुंघराले बालों के लिए ये होममेड हेयर मास्क हैं फायदेमंद, बस जान लें लगाने का तरीका

घुंघराले बाल देखने में तो सुंदर लगते हैं। मगर इन्हें सुलझाना व संभालने थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी कर्ली बालों को संभालने में परेशान रहती है तो इसे धोने से पहले हेयर मास्क लगा सकती है। इससे बालो को पोषण मिलने के साथ अंदर से मजबूती मिलेगी। वहीं बालों का रुखापन दूर होकर इनमें लंब समय तक नमी बरकरार रहेगी। ऐसे में आपके बाल सुंदर, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। साथ ही नेचुरल चीजों से तैयार इन हेयर मास्क को लगाने से बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

तो आइए जानते हैं 3 खास होममेड हेयर मास्क को बनाने व लगाने का तरीका...

 

1. एलोवेरा जेल

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। एलोवेरा लगाने से बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। बालों व स्कैल्प की अच्छे से सफाई होने के साथ मजबूती आती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए बालों की लेंथ के हिसाब से एलोवेरा जेल है।‌ अब इससे हल्के हाथों एक मसाज करते हुए स्कैल्प पर लगाएं। फिर पूरे बालों पर लगाकर 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। फिर पहले गुनगुने पानी से बाल धोएं। बाद में माइल्ड शैंपू यूज करें।‌

2.अंडा और मेयोनेज मास्क

कर्ली बालों को पोषित करने के लिए अंडा और मेयोनेज का हेयर मास्क बेस्ट रहेगा। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे।‌‌‌‌‌लहई आपके कर्ली बाल और भी सुंदर दिखाई देंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडा फेंटे। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच मेयोनेज और 2 बड़े चम्मच जैतून तेल मिला लें।‌ तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे के बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। 

3. एवोकाडो और दही मास्क

आप बालों को मजबूत व सीधा करने के लिए एवोकाडो और दही का हेयर मास्क भी लगा सकती है। इससे स्कैल्प का रूखापन दूर होकर नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। बाल बढ़ने के साथ कर्ली बालों को सेट होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 एवोकाडो को मैश करके उसमें जल जरूरत अनुसार दही मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों पर 1 घंटा लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं।

Related News