Twitter
You are hereNari

बेसन और शहद से बंद करें त्वचा के खुले भद्दे पोर्स

बेसन और शहद से बंद करें त्वचा के खुले भद्दे पोर्स
Views:- Monday, November 26, 2018-6:46 PM

चेहरे पर छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं, जिन्हें 'पोर्स' भी कहते हैं। कुछ लोगों में ये पोर्स ज्यादा ओपन हो जाते हैं, जिसके कारण स्किन खुरदरी हो जाती है और वह अपना लचीलापन खो देती है। साथ ही ओपन पोर्स में जल्दी धूल-मिट्टी चली जाती है, जिसके कारण पिंपल्स, मुंहासे जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 

क्या होते हैं बड़े रोमछिद्र?

त्वचा के ऊपर बहुत बड़ी संख्या में छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं जो त्वचा को सांस लेने में मदद करती हैं। मगर जब यही रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं तो यह बहुत भद्दे दिखते हैं। बड़े रोम छिद्र त्वचा को अधिक ऑयली बना देते हैं क्योंकि इस तरह की त्वचा प्राकृतिक रूप से अधिक ऑयल उत्पन्न करने लगती है। साथ ही खुले और ओपन पोर्स में गंदगी भी जल्दी भर जाती है है, जिसके कारण पिंपल्स, दाग-धब्बे और मुंहासे की समस्या होने लगती है।

PunjabKesari, Nari, Open Pores, Beauty Tips Image

पोर्स बड़े होने का कारण

स्किन पोर्स खुलने का सबसे बड़ा कारण त्वचा की अच्छी तरह सफाई ना होना है। साथ ही खराब डाइट और गलत तरीके से किया गया फेशियल मसाज भी पोर्स को ओपन कर देता है। महिलाएं इन पोर्स को छिपाने के लिए फाऊंडेशन व बेस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह एक टेम्पररी तरीका है। इसकी बजाए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर हमेशा के लिए इन ओपन पोर्स को बंद कर सकती हैं।

 

ओपन पोर्स बंद करने के घरेलू नुस्खे
एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को मॉश्चराइज करके रोमछिद्रों को संकुचित करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे कुछ समय में ही ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

एग व्हाइट

एग व्हाइट स्किन को टाइट व टोन करता है जोकि बड़े पोर्स को कम करने में मदद करता है। 1 चम्मच एग व्हाइट, ओटमील और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर ना सिर्फ रोमछिद्रोें को बंद करता है बल्कि इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता है। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे रूई की मदद से ओपन पोर्स पर लगाएं और फिर कुछ देर बाद चेहरा धो लें। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

पपीता

पपीता स्किन के रोम छिद्रों को टाइट करने व टोन करने का काम करता है। इसके लिए पके पपीते को अच्छी तरह से मसल कर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से पोर्स अपने आप कम हो जाएंगे।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 3 चम्मच गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे और स्किन टाइट व टोन भी होगी।

PunjabKesari

बेसन

यह मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को टाइट रखता है और रोमछिद्रों को भी छोटा करता है। 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

शहद

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण शहद का इस्तेमाल भी ओपन पोर्स को साफ और बंद करता है। साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ व जवां भी बनाए रखता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को बड़े खुले रोमछिद्रों पर लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे रोमछिद्र जल्दी ही कम हो जाएंगे।

PunjabKesari, Nari, Open Pores, Beauty Tips Image

चेहरे को रखें साफ

चेहरे को साफ ना रखने से रोमछिद्रों का आकार बढ़ने लगता है इसलिए दिन में कम से कम 2 बार चेहरे को धोएं, ताकि इनमें धूल-मिट्टी जमा ना हो। इसके अलावा चेहरा धोने के लुए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari, Nari, Open Pores, Beauty Tips Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: