22 JULMONDAY2024 6:04:23 PM
Nari

सफेद बालों को चुटकियों में काला करेंगे ये 6 घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी Hair Dye की जरुरत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Feb, 2023 06:55 PM
सफेद बालों को चुटकियों में काला करेंगे ये 6 घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी Hair Dye की जरुरत

समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत से बहुत से लोग परेशान हैं। इन सफेद बालों को रंगने के लिए यूं तो केमिकल वाली डाई इस्तेमाल में लाई जाती है, लेकिन यह डाई बालों को कम और स्कैल्प को ज्यादा काला कर देती है। माथे पर भी यह कालापन नजर आने लगता है। वहीं, हर महीने पार्लर जाकर डाई करवाई जाए तो जेब पर अच्छी-खासी मार भी पड़ जाती है। ऐसे में यहां आपकी परेशानी को सुलझाने के टिप्स दिए जा रहे हैं।यहां जानिए किस तरह आसानी से घर पर ही सफेद बालों को काला किया जा सकता है....

PunjabKesari

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

करी पत्ता

बालों को काला करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। करी पत्ते के इस्तेमाल के लिए 2 चम्मच आंवला का पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर डालें। इस मिश्रण में करी पत्ते को पीसकर मिला लें। सब चीजों को बालों पर लगाने के लिए इनमें हल्का पानी मिलाया जा सकता है। पानी मिलाने पर यह मास्क बालों पर लगाने के लिए परफेक्ट हो जाता है। इसे बालों पर तकरीबन एक घंटे तक लगाकर रखने के बाद धो लें।

नारियल का तेल

बालों पर नारियल का तेल सही तरह से लगाया जाए तो सफेद बालों की दिक्कत दूर हो जाती है। आपके सिर को भी सफेद बालों ने घेर लिया है तो एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर उसमें नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाने से पहले हल्का गर्म कर लें और फिर जड़ों से सिरों तक लगा लें। इसे बालों पर 1 से 2 घंटे लगाए रखें और फिर सिर धो लें। इस मिश्रण को बाल धोने से पहले लगाया जा सकता है। इससे प्राकृतिक रुप से बाल काले होने लगते हैं।

PunjabKesari

काली चाय

बालों की रंगत बदलने में काली चाय का प्रभाव भी देखने को मिलता है। सफेद बालों की दिक्कत में काली चाय का इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में काली चाय बना लें। इस पानी को ठंडा करें और इसे बालों पर लगा लें। बालों पर इसे आधे से एक आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। सफेद बालों को काला करने के  हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है।

PunjabKesari

गुड़हल

बात जब बालों की देखभाल करने की आती है तो गुड़हल का जिक्र भी आ ही जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़हल बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसका इस्तेमाल अक्सर बालों को बढ़ने में मदद करने और झड़ते बालों की दिक्कत को कम करने में किया जाता है। सफेद बालों को काला करने के लिए गुड़हल का फूल काम में लाया जा सकता है। इसके लिए कुछ गुड़हल के फूलों को पानी में रातभर भिगोकर रखें। इस पानी से अगली सुबह बालों को धो लें। इसे मेहंदी के साथ मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

मेहंदी

सामान्य मेहंदी को बालों पर लगाने पर सफेद बाल काले नहीं ब्लकि लाल दिखाई देने लगते हैं। लेकिन बालों पर मेहंदी का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बाल सुर्ख काले भी हो सकते हैं। इसके लिए मेहंदी पाउडर में काली चाय या कॉफी का पानी मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। 1 से 2 घंटे लगाए रखने के बाद बाल धोने पर सफेद बालों की रंगत गहरी हुई नजर आने लगेगी।

PunjabKesari

मेथी

मेथी के पीले दानों को पीसरकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में 3 से 4 आंवले का रस और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। सिर पर इस हेयर मास्क को लगाएं और एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें। बेहतर असर के लिए हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार जरुर लगाएं। असर नजर आने लगेगा।
PunjabKesari

Related News