24 JULWEDNESDAY2024 1:18:31 PM
Nari

ऑयली स्किन में बार- बार आ रहे हैं Blackheads का करें इन घरेलू उपायों से खत्मा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 May, 2024 11:37 AM
ऑयली स्किन में बार- बार आ रहे हैं Blackheads का करें इन घरेलू उपायों से खत्मा

नारी डेस्क : मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है। तापमान बढ़ रहा है और ऑयली स्किन वालों की तो इस मौसम में और स्किन चिपचिपी और सेंसेटिव हो जाती है। इसके चलते नाक, चिन और चीक बोन वाले एरिया के पास ओपन पोर्स में ऑयल जमा हो जाता है, जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या पैदा हो जाती है। ज्यादातर महिलाएं बैल्कहेड्स को रिमूव करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जैसे स्क्रब या फेसपैक। लेकिन ये काम नहीं करते और ढंग से क्लींजिग न होने की वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ जाती है। आइए जानते हैं नेचुरल टिप्स जिसकी मदद से आप बिना पार्लर में खर्च किए ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पा सकते हैं।

PunjabKesari

ओटमील पाउडर और दूध

1 चम्मच ओटमील पाउडर में आवश्यकानुसार दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाक के आसपास, माथे और होठों के नजदीक लगाकर कुछ देर के लिए स्क्रब करें। 10 मिनट तक लगे रहने के बाद चेहरे को धो लें।

PunjabKesari

मुलेठी और शहद

मुलेठी ओपन पोर्स की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी में 1 चम्मच शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है।

बेसन, आटा और हल्दी

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आधा चम्मच बेसन में समान मात्रा में आटा और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर छोड़ दें। इससे स्किन में जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स की समस्या खत्म तो होगी ही, टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

ब्राउन शुगर, नींबू और शहद

विटामिन सी से भरपूर नींबू त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है। इसके साथ ही स्किन पर जमा अतिरिक्त तेल की समस्या को हल करने में मददगार है। इसके लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर में 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाकर कुछ देर तक रब करें। इससे स्किन मुलायम होने लगती है और ब्लैकहेड्स को आसानी से रिमूव किया जा सकता है। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से नाक और माथे पर बनने वाले ब्लैकहेड्स से राहत मिलती है। 

PunjabKesari

Related News