26 APRFRIDAY2024 4:40:09 AM
Nari

उमस वाले मौसम में नहीं आएगी बालों से बदबू, फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Sep, 2019 04:15 PM
उमस वाले मौसम में नहीं आएगी बालों से बदबू, फॉलो करें ये टिप्स

उमस भरे मौसम में मेकअप को कायम रखने के अलावा बालों में बदबू आने की समस्या से भी दो-चार होना पड़ता है क्योंकि शरीर से आने वाली पसीने की गंध को तो परफ्यूम आदि से दूर किया जा सकता है लेकिन बालों से आने वाली पसीने की गंध को तो आप कुछ टिप्स अपनाकर ही दूर कर सकती हैं।

 

तुलसी का पानी

सबसे पहले तो बालों का साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। साथ ही शैंपू करने के बाद बालों को तुलसी के पानी से धोएं। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में कुछ देर उबालें और फिर गुनगुना करके यूज करें।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी बालों से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है। एक भाग बेकिंग पाऊडर में तीन भाग पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे सिर की त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से लाभ होगा।

एप्पर साइडर विनेगर

सेब का सिरका बालों की बदबू दूर करने के साथ चमक भी लाता है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिला लें। नहाने के कम से कम 5 मिनट पहले इसके बालों में लगाएं और फिर धोएं। इससे बालों की गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

टमाटर का रस

अगर आपके बालों से बदबू आ रही है तो टमाटर के रस को बालों में अच्छी तरह लगाएं। टमाटर का अम्लीय गुण बैक्टीरिया को मारने के साथ ही पीएच स्तर को भी बैलेंस रखता है।

नींबू का रस

बाल धोने से आधा घंटा पहले नींबू का रस लगाएं। इसके बाद शैंपू और कंडीशन करें। इससे बालों में जमा फंगस दूर होगी और बदबू भी गायब हो जाएगी।

शहद और दालचीनी

उबले हुए पानी में एक चम्मच दालचीनी पाऊडर मिला लें। कम सेकम आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद इसमें शहद मिला कर इसे बालों में लगा लें और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से बालों को धो दें। फिर शैंपू कर बालों को साफ कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News