14 JULSUNDAY2024 5:13:53 AM
Nari

सर्दियों में Dry Skin से हैं परेशान? तुंरत राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Jan, 2023 10:38 AM
सर्दियों में Dry Skin से हैं परेशान? तुंरत राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

जब-जब मौसम में बदलाव होता है तो ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है । जब स्किन ड्राई हो जाती है तो चेहरे पर क्रीम, लोशन भी बेअसर होने लगता है। ठंड के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में हवा में नमी कम होती है, जिसके चलते स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है। दूसरी ओर सर्दी के साथ ही हमारा पानी पीना भी कम हो जाता है। इससे सिर्फ स्किन ही नहीं पूरी बॉडी में ड्राइनेस बढ़ जाती है। इन उपायों के साथ आप ड्राई स्किन की परेशानी से निजात पा सकती हैं। 

PunjabKesari

ऐसे करें ड्राई स्किन का इलाज

नारियल तेल

नारियल का तेल स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है। इस तेल में इमोलिएंट्स गुण पाए जाते हैं। इमोलिएंट्स एक चिपचिपा पदार्थ है, जो बसा से बना होता है। यह स्किन को चिकना और कोमल बनाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और स्मूथ दिखने लगती है।

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली 

ड्राई स्किन के लिए पेट्रोलियम जेली परफेक्ट इलाज है। यह स्किन पर उम्र के असर को कम करती है। पेट्रोलियम जेली को मिनरल ऑयल भी माना जाता है। पेट्रोलियम जेली स्किन के उपर एक सुरक्षा कवच बना देती है। इससे स्किन ड्राई नहीं होती और ना ही इरिटेशन होती है। ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल जरूर करें।

PunjabKesari

शहद 

शहद स्किन के लिए सबसे बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। यह स्किन की सेल्स को पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा यह स्किन को नमी देता है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाते हैं। शहद को सिंपल तरीके से स्किन पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें। कुछ ही समय बाद अंतर महसूस करेंगे। ऐसा नियमित तौर पर भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

एवोकाडो

एवोकाडो फल में ज्यादा फैटी एसिड होता है। यह फैटी एसिड स्किन की ऊपरी परत में खाली हुए जगह को भर देता है। इसके लिए आपको आधा एवोकाडो लेना है और उसके गूदे से चेहरे की मसाज करना है। मसाज करने के 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें। इससे ड्राईनेस दूर होगी और स्किन सॉफ्ट बनेगी।

PunjabKesari

पानी 

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शरीर में पानी की कमी ड्राई स्किन की प्रमुख वजह है। इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। सर्दी आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं। इससे परेशानी बढ़ सकती है।

Related News