Twitter
You are hereNari

न्यू ईयर पार्टी का Hangover उतारेंगे ये 5 देसी नुस्खे

न्यू ईयर पार्टी का Hangover उतारेंगे ये 5 देसी नुस्खे
Views:- Tuesday, January 1, 2019-3:57 PM

नए साल के पार्टी में लोग मस्ती, डांस करने के साथ-साथ टेस्टी-टेस्टी फूड का मजा लेते हैं। मगर कुछ लोगों के लिए पार्टी ड्रिंक्स तक ही सीमित होती है। अल्‍कोहल लेने के चक्‍कर लोग हैंगओवर का शिकार हो जाते हैं, जो बाद में सिरदर्द, तनाव, मितली और बेचैनी जैसी परेशानियों का कारण बन जाता है। वहीं हैंगओवर के कारण डिहाइड्रेशन, एल्डोस्टेरोन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोंन्स में भी बदलाव हो जाता है।

 

कितने घंटे तक रहता है अल्कोहल का असर?

एक्सरपर्ट की मानें तो स्ट्रांग अल्कोहल का असर कम से कम 6-8 घंटे तक रहता है। कोई भी ड्रिंक 60 मि.ली. से ज्यादा पीने पर दिमाग के न्यूरॉन्स पर बुरा असर पड़ता है, जिससे दिमाग शरीर के बाकी अंगों से सिग्नल नहीं कर पाता और संतुलन बिगड़ने लगता है। यही वजह है कि शराब पीने के बाद कोई भी व्यक्ति खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाता।

PunjabKesari

हैंगओवर से कैसे बचें?

न्यू ईयर पार्टी के अगर आपको भी हैंगओवर की समस्या तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनी इसे मिनटों में दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हैंगओवर से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे।

 

सिट्रिक फल

सिट्रिक फल में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे तत्व होते हैं, जो पेट में मौजूद विषैले तत्वों से लड़ने में मदद करते हैं। इसे खाने से ना सिर्फ हैंगओवर उतर जाता है बल्कि इससे शरीर में एनर्जी भी आती है। साथ ही इससे सिरदर्द भी कम हो जाता है।

PunjabKesari, citrus fruit Image, Hangover Home Remedies Image

शहद

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर शहद का सेवन भी हैंगओवर से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार भी टोस्ट पर शहद लगाकर खाने से हैंगओवर जल्दी दूर हो जाता है। इससे शरीर को पोटेशियम व सोडियम तत्व मिलते हैं और यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है।

 

नारियल पानी

नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है इसलिए इसे पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है। साथ ही नारियल पानी फैट फ्री और मिनरल्स से भरपूर होता है।
PunjabKesari, CocOnut Water Image, Hangover Home Remedies Image

केला

शराब पीने के बाद शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। ऐसे में केला बॉडी में पोटेशियम के साथ कार्बोहाइड्रेट की कमी भी पूरा करता है, जिससे नशा उतर जाता है।

 

दूध और दही

अधिक शराब पीने से शरीर में एसिड की मात्रा जाती है, जिससे थकावट और आलस होने लगता है। ऐसे में हैंगओवर का असर कम करने के लिए 1 गिलास दूध या 1 कटोरी का दही का सेवन करें। इससे 5 मिनट में ही शराब का नशा उतर जाएगा।

PunjabKesari, Drinking Milk Image, Hangover Home Remedies Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News