27 NOVSUNDAY2022 5:08:26 AM
Nari

ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आंखों के आस-पास की ड्राईनेस, Fine Lines से भी मिलेगी राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Nov, 2022 01:46 PM
ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आंखों के आस-पास की ड्राईनेस, Fine Lines से भी मिलेगी राहत

खूबसूरती में सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि आंखों की भी मुख्य भूमिका होती है। खासकर आंखों के आसपास की त्वचा शरीर से ज्यादा संवेदनशील होती है। यहां पर त्वचा से बहुत ही जल्दी मॉइश्चराइजर खत्म होता है। जिसके कारण आपको खुजली, जलन, रेडनेस जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। यदि ज्यादा समय तक आंखों के पास की त्वचा ड्राई रहे तो त्वचा की समस्याएं ओर भी बढ़ सकती हैं। इसके कारण फाइन लाइंस और डार्क सर्कल्स भी आंखों के पास दिखने लगते हैं। आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आंखों के पास की त्वचा ठीक कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

दही 

दही त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड स्किन की ड्राइनेस दूर करने में मदद करता है। आंखों के पास की ड्राई स्किन को सही करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही को आंखों के पास लगाएं। 30 मिनट के बाद आंखों को साफ कर लें। दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया स्किन का मॉइश्चराइजर स्तर बढ़ाएंगे। 

PunjabKesari

ग्रीन टी 

ग्रीन टी का इस्तेमाल आप आंखों के पास की त्वचा से ड्राइनेस हटाने के लिए कर सकते हैं। टी बैग्स को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। जैसे टी बैग्स ठंडे हो जाएं तो उन्हें ड्राइनेस वाली जगह पर रखें। 15-20 मिनट तक आंखों को बंद करक रखें। इससे हाइड्रेशन से भी राहत मिलेगी और आंखों का रुखापन भी दूर हो जाएगा। 

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप आंखों के पास की ड्राइनेस दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप धूप में ज्यादा जाते हैं तो इसके कारण भी आंखों के नीचे की त्वचा रुखी होने लगती हैं। त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन जरुर लगाएं। एलोवेरा का इस्तेमाल आप नैचुरल सनस्क्रीन के तौर पर कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को भी मॉइश्चराइज करता है और इससे स्किन में कोलाजन की मात्रा भी बढ़ती है। 

PunjabKesari

ऑयल 

आप रुखी त्वचा को सही करने के लिए ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि तेल आंखों के अंदर न जाए। त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए आप बादाम ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे एंटी-एजिंग साइन्स कम होते हैं। इसके अलावा आप लैवेंडर ऑयल, फ्लैक्स सीड्स ऑयल, रोज ऑयल, लेमन ऑयल इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयल को हाथों में लगाकर सर्कुलर मोशन में आंखों की मसाज करें। आपको समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari


 

Related News