27 APRSATURDAY2024 7:45:34 AM
Nari

शहनाज हुसैन:  दुल्हन के सुन्दर लहराते बालों के लिए Home Remedies

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Aug, 2022 02:05 PM
शहनाज हुसैन:  दुल्हन के सुन्दर लहराते बालों के लिए Home Remedies

क्या आप शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं लेकिन  हेयर डैमेज या हेयर फॉल से परेशान हैं ? हर लड़की का यह सपना होता है की बह शादी के दिन  बेहद खूबसूरत  दिखे ताकि बह इस खूबसूरत पल में सबसे ज्यादा आकर्षक लगे और कई बार इसी वजह से वह मेकअप को लेकर चिंतित और तनावपूर्ण रहती है ।शादी के अलग अलग फंक्शन में आपको  नई हेयर्स स्टाइल बनानी पड़ती है। इसमें कोई शक नहीं की लड़की  का खूबसूरत  दिखना बहुत  जरूरी होता है लेकिन इसके लिए शार्ट कट की कोई जगह नहीं है और इसके लिए उसे  कम से कम तीन महीने पहले से अपने आपको तैयार करना पड़ता है तथा अपने खान पान , जीबन शैली  और आचार ब्यबहार में मूल चूक बदलाब लाने पड़ते हैं । 

PunjabKesari

कुछ ही दिनों में बरसात का मौसम खत्म होने वाला है और फिर अगले महीनों में ठंड बढ़ने के साथ ही अगर आपकी शादी होने वाली है, तो समय आ गया कि आप भी अपने बालों का विशेष ध्यान रखें। कम से कम तीन माह पहले अपने बालों के लिए उपचार करना शुरु कर दें। इसके लिए अपने बालों को सप्ताह में दो बार तेल मालिश ज़रुर दें। तथा इसके साथ साथ बहुत सी अन्य बातें भी हैं जिनके बारे में आपको ध्यान रखना चाहिए।  इमें सबसे पहले आपको तेल मालिश या चंपी  ट्राई करने की सलाह दूंगी।  तेल से सिर की मालिश करने से बाल  घने, मजबूत और आकर्षक बनते हैं। अलग  तरह के तेलों से शरीर की मालिश करने से बालों की जड़ों को पौषण के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।  यह बालों, शरीर और मन को तरोताजा और तनाब मुक्त कर देता है जिससे शादी की तैयारिओं से जुड़े स्ट्रेस को भी कम करने में मदद मिलती हैं।

PunjabKesari

अगर आपको रूसी, भूरे बाल या बाल गिरने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो बालों का ट्रीटमेंट जल्दी शुरू करें और शादी से पहले बालों के सभी मुद्दों से छुटकारा पाएं । हमेशा रासायनिक उत्पादों की कोशिश करने के बजाय पहले घरेलू उपचार के लिए जाएं क्योंकि वे प्राकृतिक परिणाम दिखाते हैं। अपनी शादी की तारीख से कम से कम तीन  महीने पहले प्राकृतिक उपचार करना शुरु करें  क्योंकि उनके परिणाम दिखने के लिए समय लगता हैं । आप एक त्वचा विशेषज्ञ, चिकित्सक से भी परामर्श कर सकते हैं जो आपको इन मामलों में सलाह दे सकता है और अंतर्निहित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है ।

PunjabKesari
आपके खास दिन पर खत्म करने के लिए अपने बालों की देखभाल उसके प्रकार और बनावट के अनुसार करें। रूखे बालों के लिए हफ्ते में दो बार बाल   धोयें     जबकि ऑयली बालों के लिए हफ्ते में तीन या चार बार बालों को धोएं। डैंड्रफ के लिए शैंपू के बाद एक मग पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और आखिरी कुल्ला के रूप में इस्तेमाल करें। तैलीय बालों के लिए चमक लाने के लिए चाय-पानी और नींबू से कुल्ला करें। इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबालें। ठंडा करें और तनाव दें। एक नींबू का रस मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में उपयोग करें। सूखे बालों को पोषण दें। दूध से धोकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। यह नरम करता है, पोषण करता है और चमक जोड़ता है। 

PunjabKesari

अपने ब्राइडल हेयरस्टाइल के बारे में सही समय पर सलाह लें  ताकि आप इसे ट्राई भी कर सकें। जो लोग अपने बालों को ढंकना चाहते हैं  उनके लिए ऑर्गेनाज़  टिश्यू और यहां तक कि सरासर जाल का इस्तेमाल ओढ़नी  के लिए किया जा सकता है। शादी से पहले कॉकटेल और डिनर के लिए  लंबे बाल,  खुले छोड़े गए,  लहरों और कर्ल के संयोजन के साथ ग्लैमरस लगेंगे। शैली को स्तरित किया जा सकता है। लंबाई को ध्यान में रखते हुए  कंधे के स्तर से काफी नीचे। कर्ल बालों के निचले आधे हिस्से की ओर होने चाहिए। फूलों के साथ एक पारंपरिक रूप के लिए, बालों के एक हिस्से को ऊपर रखा जा सकता है, जबकि एक हिस्सा खुला छोड़ दिया जाता है, एक कंधे पर गिर जाता है,  साथ में फूलों का झरना भी होता है। या  खुले छोड़े गए हिस्से के चारों ओर फूलों की माला घाव हो सकती है या  किसी के पास छोटे.छोटे चमकीले पत्थर हो सकते हैं,  जो बालों को सजाते हैं। 

PunjabKesari
बालों को फैंसी जुराश  पिन, सजावटी कंघी और यहां तक कि आभूषण के एक टुकड़े से सजाया जा सकता है। उदाहरण के लिए,  यदि बाल रखे हैं तो सोने के ब्रोच या लॉकेट को बीच में पिन किया जा सकता है। पूरे बालों में छोटे फूल भी लगाए जा सकते हैं।छोटे बालों के लिए   सामने के हिस्से को व्यवस्थित करें और बाकी बालों को एक छोटी" पोनी टेल " में बांध लें। फिर इसके ऊपर एक स्टाइल वाला हेयर पीस पिन करें।  लंबे बालों के रूप में बालों के टुकड़े से और इसे ब्यूटी सैलून में जूरा में सेट करें।बहुत महीन बालों को छोटा किया जा सकता है  या इस तरह से काटा जा सकता है जो अधिक परिपूर्णता जोड़ता है। अगर आप रोमांटिक लुक चाहती हैं तो रिंगलेट्स को शोल्डर लेवल के ठीक नीचे लगाएं। लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।

Related News