19 APRFRIDAY2024 10:58:57 PM
Nari

Holi Safety Tips: कान और मुंह में चला जाए रंग तो क्या करें?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Mar, 2022 12:58 PM
Holi Safety Tips: कान और मुंह में चला जाए रंग तो क्या करें?

रंगों का त्योहार होली बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई बड़े चाव से मनाता है। इस पावन दिन पर लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते हैं। हर कोई रंगों से होली खेलते हुए खूब मौज-मस्ती करता है। मगर बाजार में मिलने वाले रंग में केमिकल और एसिड होते हैं। ऐसे में गलती से भी रंग कान या मुंह में चले जाने से इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है। इस डर से कई होली खेलने से कतराते हैं। मगर जाने-अनजाने से रंग आपके कान या मुंह में चला भी जाए तो आप कुछ खास टिप्स अपनाकर इन परेशानी से बच सकते हैं।

PunjabKesari

अगर कान में चला जाए रंग तो...

 

. सिर को नीचे की ओर झटके

अगर होली खेलते समय कान में सूखा रंग चला जाए तो तुरंत सिर को नीचे या एक साइड पर झटके। इससे कान से रंग निकलाने में आसानी होगी।

. ईयरबड का इस्तेमाल करें

इसके बाद ईयरबड की मदद से कान को साफ करें। इससे कान की सतह पर जमा रंग निकालने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

. गुनगुना तेल डालें

कान से रंग निकल जाने के बाद इसमें गुनगुना नारियल या सरसों तेल की कुछ बूंदें डालें। इसके बाद कान पर थोड़ी देर के लिए कॉटन बॉल रख दें। इससे कान को संक्रमण होने से बचाव रहेगा।

इसके अलावा अगर आपके कान में पानी चला जाए तो भी आप ऊपर बताए इन नुस्खों को अपनाकर इसे निकाल सकते हैं।


अगर मुंह में चला जाए रंग तो...

 

. गरारे करें

अगर होली खेलते दौरान रंग मुंह में चला जाए तो तुरंत कुल्ला करें। इसके बाद साफ पानी से गरारे करें। आपको तब तक गरारे करने हैं जब तक मुंह से सारा रंग अच्छे से निकल ना जाए।

PunjabKesari

. माउथवॉश से मुंह धोएं

पानी के गरारे करने के बाद माउथवॉश से मुंह को अंदर से अच्छी तरह साफ करें। इससे रंग गहराई से साफ होने में मदद मिलेगी। केमिकल वाले रंगों के कारण मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होंगे।

.  गरम पानी

अगर आपके पास माउथवॉश नहीं हैं तो गरम पानी से मुंह धोएं। इससे भी मुंह में मौजूद रंग निकलने व बैक्टीरिया खत्म होने में मदद मिलेगी।

. करीब घंटा कुछ खाए-पिए ना

होली खेलते दौरान अचानक रंग मुंह में चले जाने की परेशानी हो सकती हैं। मगर इस दौरान मुंह साफ करने के करीब 1 घंटा कुछ भी खाए-पिए ना। नहीं तो रंग मुंह के जरिए पेट में जा सकते हैं। इसके कारण इंफेक्शन हो सकती हैं।

 

Related News