09 JULTHURSDAY2020 2:22:32 PM
Nari

टीवी एक्ट्रेस हिना खान से जानें उनके घने, सुंदर बालों का राज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Jun, 2020 10:35 AM
टीवी एक्ट्रेस हिना खान से जानें उनके घने, सुंदर बालों का राज

टीवी एक्ट्रेस हिना खान आएदिन अपनी खूबसूरती और स्टाइल को लेकर सुर्खियों में रहती है। वह सोशल मीडिया पर अपनी फैशलनेबल तस्वीरें शेयर करती रहती है, जो उनके फैंस को बेहद पसंद आती है। वह अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अच्छी डाइट और घरेलू नुस्खों को अपनाना पसंद करती है। साथ ही वह अपनी फिटनेस और ब्यूटी से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो अपने इंस्टाग्राम में शेयर करती रहती है। इन दिनों हिना खान ने अपने घने और सुंदर बालों के पीछे छुपे राज के बारे में बताते हुए इंस्ट्राग्राम पर स्टोरी शेयर की। ऐसे में अगर आप भी मशहूर अभिनेत्री हिना खान की तरह हैल्दी, सुंदर और घने बाल चाहती है तो उनके द्वारा बताए इन घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते है। 

PunjabKesari,nari

अपनी इंस्‍टाग्राम स्‍टोरी में उन्होंने अरंडी और पेपरमिंट ऑयल की बॉटल्स की तस्वीरे शेयर करते हुए बताया कि वह इसे अपने बालों पर मिक्‍स करके लगाती हैं। इन्हें लगाने से उनके बाल सुंदर, घने, मुलायमस शाइनी होती है। साथ ही उन्हें पोषण मिलता है। तो आइए हम आपको बताते है अरंडी का तेल और पेपरमिंट ऑयल बालों पर लगाने से कैसे फायदेमंद होता है। 

अरंडी का तेल-बालों के लिए लाभ 

अरंडी का तेल बालों के लिए विशेष रूप से कारगर होता है। इसे अंग्रेजी में कैस्ट्रोल ऑयल कहते है। इसमें रिसिनोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन- ई, मिनरल्‍स आदि पोषक तत्व होते हैं। जो बालों को पोषण पहुंचाने के साथ बालों से संबंधित परेशानियों से राहत दिलाता है। तो आइए जानते है. अरंडी के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

अगर आप भी अपने पतले, बेजान और कमजोर बालों से परेशान हैं तो ऐसे में अरंडी का तेल आपके लिए बेस्ट है। इस तेल से बालों की मालिश करने से बालों में नई जान आती है। यह बालों का झड़ना कम कर नए साल उगाने में मदद करता है। साथ ही बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। 

झड़ते बालों के लिए

आजकल हेयर फॉल की समस्या सभी में आम दिखाई देती हैं। असल में बालों को सही पोषण न मिलने से वे टूटने- गिरने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी हेयर फॉल की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इससे राहत पाने के लिए कैस्ट्रोल ऑयल यानी अरंडी का तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसमें सभी पोषक तत्वों के साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- फंगल आदि गुण होते हैं। इसलिए इस तेल से बालों की मसाज करने से इन्हें पोषण मिलता है। यह बालों को जड़ों से मजबूत कर झड़ना रोकता है।

डैंड्रफ में फायदेमंद

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल गुण होते हैं। ऐसे में यह रूखे-सूखे, बेजान व कमजोर बालों में नमी बरकरार रखने के लिए डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है। 

Hina Khan Hair Secret,nari

बालों को करें काला

बहुत से लोगों को समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अरंडी का तेल बालों पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। यह बालों को पोषण देने के साथ नेचुरली काला करने में मदद करता है। 

पेपरमिंट ऑयल -बालों के लिए लाभ 

पेपरमिंटयल पुदीने की पत्तियों से बनाया जाता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल करने से ठंडक मिलने के साथ तनाव, थरान से राहत मिलती है। एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने से यह बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद है। आइए जानते है इससे मिलने वाले फायदों के बारे में... 

PunjabKesari,nari

डैंड्रफ से दिलाएं छुटकारा

पुदीने में मौजूद पोषक बालों की अच्छे से देखभाल करते हैं। इसका तेल लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो ठंडक का अहसास होता है। 

ड्राई हेयर की समस्या करें दूर

त्वचा के शुष्क होने से सिर पर खुजली की समस्या होती है। ऐसे में पेपरमिंट ऑयल से मसाज करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे बालों की ड्राईनेस की परेशानी दूर होती है। साथ ही बालों को सभी आवश्यक तत्व मिलने से नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। 

 Hina Khan,nari

हेयर फॉल रोके

पेपरमिंट ऑयल से सिर की मालिश करने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से होता है। इसतरह बालों को पोषण मिलता है। ऐसे में बालों का झड़ना कम हो जड़ों से मजबूती मिलती है। 

तो अब आप भी हिना खान इन हेयर केयर टिप्स को अपनाकर अपने बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सुंदर, लंबे, घने बालों को पा सकती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News