26 APRFRIDAY2024 8:23:10 AM
Nari

No Makeup, No Filters: सिर्फ होममेड टिप्स से पाएं ब्यूटीफुल स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Mar, 2019 03:25 PM
No Makeup, No Filters: सिर्फ होममेड टिप्स से पाएं ब्यूटीफुल स्किन

सुदंर दिखने के लिए लड़कियां फांउडेशन, लिपस्टिक, ब्लशर और कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं। केमिकल युक्त इन प्रॉडक्ट्स से चेहरे को नुकसान ही होता है। ऐसे में इनकी बजाए आप कुछ सिपंल टिप्स फॉलो करके फ्लॉलेस स्किन पा सकती हैं। इन होममेड टिप्स से आपको बिना किसी नुकसान और फिल्टर्स के ब्यूटीफुल स्किन मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे बिना मेकअप के भी आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो बना रहेगा।

 

गर्म नींबू पानी फॉर फ्रेश स्किन

1 कप गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिएं। सुबह के वक्त ऐसा करने से आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स निकलेंगे, जिससे बॉडी प्योरिफाई होगी और स्किन ग्लो करेगी। 

PunjabKesari

फेस क्लींजिंग

गंदगी, ऑयल और मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए त्वचा को क्लींजिंग करना बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है बल्कि यह स्किन को स्वस्थ भी रखता है। ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना 2 बार क्लींजिंग करनी चाहिए। क्लींजिंग करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोएं। इसके बाद मेकअप रिमूवर से चेहरा अच्छी तरह साफ करें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करके हाथ पर 1/4 मात्रा में क्लींजर लें और उससे कुछ मिनट तक मसाज करें। अब चेहरे को गर्म पानी से धोकर सूखा लें। फिर क्रीम या मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

 

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

मॉइश्चराइजर स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि हमारे त्वचा की पहली परत ऑयल और फैट से बनी होती है। ये तीनों स्किन में मॉइश्चराइजर बनाएं रखती हैं।

 

बर्फ से मसाज

बर्फ से मसाज करने पर ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है। साथ ही ये रिंकल्स, डार्क सर्कल और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है। अगर आपको बहुत अधिक मेकअप लगाना पसंद नहीं है तो आपको नियमित रूप से बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से चेहरा हमेशा फ्रेश बना रहता है

PunjabKesari

भरपूर नींद

सिर्फ सेहतमंद रहने के लिए ही नहीं बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भरपूर व अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। दरअसल, सोते समय शरीर अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने और त्वचा के नेचुरल मॉइस्चर को बनाए रखने की प्रक्रिया करता है। इससे त्वचा लंबे समय तक कोमल और लचीली रहती है। अगर आप कम या खराब नींद लेते हैं तो उससे त्वचा रूखी हो जाती है और झुर्रियां भी जल्दी नजर आने लगती है।

 

होममेड मास्क

ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने लिए आप DIY फेसमास्क भी अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए आप दूध, दही, केला, शहद, शीशम और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए इनमें किसी भी दो चीजों को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से आपको ना सिर्फ ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

 

विटामिन सी का इस्तेमाल

विटामिन सी बेस्ट स्किनकेयर इंग्रीडिएंट (सामग्री) है, जो ना सिर्फ त्वचा लचीला बनाता है बल्कि इससे एंटी-एजिंग की समस्या भी दूर रहती हैं। इससे डार्क सर्कल, झुर्रियां, मुंहासे के निशान, हाइपरपिग्मेंटेशन, टैनिंग जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आप विटामिन सी युक्त सीरम या फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप डाइट में भी विटामिन सी युक्त आहार लेकर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

PunjabKesari

एक्सफोलिएट करना न भूलें

एक अच्छे स्क्रब से फेस एक्सफोलिएट जरूर करें। इससे आपकी मृत त्वचा हटती है और बंद रोमछिद्र भी खुल जाते हैं। अपनी स्किन टाइप को देखते ही हफ्ते में 2 से 3 बार स्क्रब कर सकती हैं।

 

पानी पीती रहें 

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। दिन के वक्त भी खूब पानी पिएं। त्वचा पर रोजाना मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं ताकि स्किन पर झुर्रियां न पड़ें। 

 

जरूर लगाएं सनस्क्रीन 

जब आप स्किन डिटॉक्स पर हों तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। घर से निकलने से 15 मिनट पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News