Twitter
You are hereNari

दर्द कान का हो या दांत का, हर परेशानी का हल हैं नानी मां के ये नुस्खे

दर्द कान का हो या दांत का, हर परेशानी का हल हैं नानी मां के ये नुस्खे
Views:- Wednesday, April 18, 2018-12:41 PM

सेहत की कोई परेशानी हो तो सबसे पहले इस समस्या को दूर करने के लिए बड़े बुजुर्ग अपनी सलाह देते हैं। उनके बताए स्वास्थ्य नुस्खे भी बहुत कारगर होते हैं। गले में खराश,बुखार,शारीरिक कमजोरी,कान में दर्द,दांतों का तकलीफ,गर्दन और टांगों में ऐंठन आदि सहित ऐसी कई परेशानिया आए दिन सुनने को मिलती है। इसके लिए हर बार दवाइयां खाने के बजाए घरेलू तरीके अपनाना ज्यादा बेहतर होते हैं। 

 

1. कान दर्द
कान के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसे कपड़े में छानकर हल्का गर्म करके 4 बूंद कान में डालने से दर्द कम हो जाता है। 
 

2. बच्चों के पेट के कीड़े 
छोटे बच्चे खाने में बहुत आनाकानी करते हैं, इसके पीछे का कारण पेट में कीडे भी हो सकते हैं। बच्चे को खाली पेट टमाटर खिलाने या फिर सुबह शाम प्याज का रस गरम करके 1 तोला मिलाने से बहुत आराम मिलता है। 
 

3. छोटे बच्चों को उल्टी दस्त 
बच्चे बहुत जल्दी इंफैक्शन का शिकार बन जाते हैं। जिससे उल्टी आने लगती है, इससे बच्चे में कमजोरी आने लगती है। पके हुए अनार में रस गुनगुना करके दिन में तीन बार 1-1 चम्मच बच्चे को पिलाएं। 
 

4. कान की फुंसी 
कान में फुंसी या दर्द परेशान कर रहा है तो सरसों के तेल में लहसुन पकाकर 1-1 बूंद कान में डाल लें। 

 

5. कब्ज दूर 
पेट साफ न हो तो इससे सेहत संबंधी और भी बहुत सी परेशानियां आने लगती है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए नींबू को 1 गिलास चीनी का शरबत में डालकर पी लें। इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं। 
 

6. खूनी दस्त 
दस्त से आराम नहीं मिल रहा तो जामुन की गुठली तो ताजे पानी के साथ पीस लें और इसे छान कर 2-3 दिन सुबह एक गिलास पानी में डाल कर पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चीनी न डालें। 


7. दांत दर्द से छुटकारा
दांत में दर्द या फिर ठंड़ा गर्म लग रहा है तो सेंधा नमक में हल्दी और सरसों का मिलाकर मंजन करें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP