03 JULSUNDAY2022 4:29:14 AM
Nari

Woman Care: जानिए प्रेगनेंसी में अनार खाना क्यों है फायदेमंद

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 May, 2021 11:26 AM
Woman Care: जानिए प्रेगनेंसी में अनार खाना क्यों है फायदेमंद

गर्भावस्था में महिलाओं को अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि मां और गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर विकास हो पाएं। इसके लिए डेली डाइट में अनार शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस दौरान अनार का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, ए, सी के, फाइबर, आयरन, पोटैशियम आदि तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने से थकान, कमजोरी दूर होकर बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। तो चलिए आज हम आपको प्रेगनेंसी में अनार खाने के फायदे बताते हैं...

खून बढ़ाए

अनार में विटामिन सी अधिक होता है। इससे खाद्य पदार्थों से आयरन बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही विटामिन सी आयरन को शरीर सोखने में की मदद करता है। शरीर में पर्याप्‍त आयरन और विटामिन सी होने पर आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया का खतरा कम हो जाता है। वहीं गर्भ में पल रहे शिशु का भी बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद 

अनार खाने या इसका जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर शरीर तरोताजा रहात है। 

बेहतर पाचन तंत्र 

अनार में फाइबर, पोटैशियम अधिक होता है। इसका सेवन करने से पाचन में सुधार आता है। ऐसे में कब्ज, अपच व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से आराम रहता है। खासतौर पर इसका जूस पीने से प्रेगनेंसी में होने वाली ऐंठन से आराम मिलता है। 

शिशु के दिमाग का विकास 

गर्भ में पल रहे बच्चे को मानसिक विकास के लिए फोलेट की जरूरत होती है। ऐसे में रोजाना 1 गिलास अनार जूस पीने से फोलेट की आवश्‍यकता का10 प्रतिशत पूरा किया जा सकता है। फोलेट भ्रूण के न्‍यूरल ट्यूब और तंत्रिका तंत्र के विकास में फायदेमंद होता है। ऐसे में शिशु के दिमाग का विकास बेहतर तरीके से होता है। 

PunjabKesari

 गर्भावस्‍था के दौरान अनार का सेवन थोड़ी सावधानी से करना चाहिए नहीं तो कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

. अनार का जूस कुछ दवाइयों पर असर डाल सकता है। ऐसे में किसी भी दवा व अनार के जूस का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लें। 

. अनार में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। ऐसे में इस दौरान इसका अधिक सेवन करने से वजन बढ़ने की परेशानी हो सकती है। 

. प्रेगनेंसी के दौरान अनार के सप्‍लीमेंट या अर्क के सेवन को लेकर कोई रिसर्च नहीं है। ऐसे में इसका सेवन करने से बचें। इसकी जगह पर अनार का ताजा जूस पीना ही बेहतर होगा। 

. अधिक अनार का सेवन करने से इसके बीच दांतों का एनेमल खराब कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर रहेगा इसे कम मात्रा में लें। साथ ही अनार के सेवन के बाद कुल्‍ला कर लें

Related News