26 APRFRIDAY2024 4:35:09 AM
Nari

Health Alert! शरीर दे ये 5 संकेत तो समझ जाएं नहीं ले रहे सही डाइट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Oct, 2019 06:32 PM
Health Alert! शरीर दे ये 5 संकेत तो समझ जाएं नहीं ले रहे सही डाइट

प्रॉपर डाइट न केवल आपको अंदर से मजबूत बनाती है बल्कि आपकी त्वचा और बालों की सुंदरता भी कायम रखती हैं। मगर कई लोग खाने के मामले में काफी चूजी होते हैं, जिस कारण शरीर में कई तरह के मिनरल्स, कैल्शियम और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। कई बार हमारा शरीर इन तत्वों की कमी होने पर कुछ संकेत देता है, जिन्हें हम नार्मल समझकर इग्नोर कर देते हैं। मगर ऐसा करने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती हैं। तो चलिए आज जानते हैं शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर आपको क्या-क्या संकेत मिलते हैं...

Image result for needed minerals and calcium,nari

सांस की दुर्गंध

सांस की दुर्गंध एक नहीं अनेक बिमारियों की वजह है। गलत खान-पान के चलते शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती। जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी के लिए ग्लूकोज़ नहीं मिलता, तो वह शरीर में पहले से स्टोर हुए फैट को इस्तेमाल करने लगती है। इससे आपके पेट में एसिड बनना शुरु हो जाएगा। जिस वजह से आप सारा दिन थके-थके महसूस करेंगे और आपकी सांस में से बदबू आने लगेगी।

Related image,nari

मुंह में ड्राइनेस

बॉडी में आयरन की कमी से लोगों का मुंह ड्राइ रहता है। जिस वजह से मुंह के आसपास कट्स और क्रैक्स पड़ने लगते हैं। कई बार इस वजह से खान-पान में भी परेशानी फेस करनी पड़ सकती है। शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और ताजे फलों का सेवन करना चाहिए।

थकावट

दूसरों के मुकाबले जल्दी थक जाना या फिर हर वक्त सुस्त महसूस करना भी शरीर में पोष्क तत्वों की कमी होता है। जब पूरे शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में सप्लाई नहीं होती तो आप थके हुए महसूस करते हैं। ऐसे में जरुरी है अपनी डाइट में आयरन युक्त चीजें शामिल करें।

Related image,nari

बेजान रुखे बाल

खाने में विटामिन-सी और फोलेक्स एसिड्स की कमी से आपके बाल कमजोर और रुखे बनते हैं। कई बार महिलाएं टूटते-झड़ते बालों के लिए पार्लर जाकर हेयर स्पा और न जाने कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स यूज करती हैं, मगर यदि आप अपने बालों को अंदर से मजबूती देना चाहती हैं तो आज से ही अपनी डाइट पर ध्यान दें। खाने में प्रोटीन और आयरन की चीजें ज्यादा से ज्यादा लें।

कब्ज़

डाइट में फाइबर की कमी होने पर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो काम करता है। जिस वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपनी डाइट में बादाम और फाइबर युक्त चीजें शामिल करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News