04 JULSATURDAY2020 8:55:44 AM
Nari

अनानास रोज खाने से मिलेंगे ये 6 बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Jun, 2020 03:51 PM
अनानास रोज खाने से मिलेंगे ये 6 बेहतरीन फायदे

अनानास खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इसे काट कर या रोजाना पाइनएप्पल जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। यह पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करता है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। आइए जानते हैं अनानास के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

अनानास के फायदे

बढ़ता है इम्यून सिस्टम

अनानास में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन आदि तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते हैं। विटामिन सी अधिक मात्रा में होने से यह स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है। ऐसे में यह पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

अनानास खून बढ़ाए

इसे काटकर या जूस निकाल कर पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। साथ ही बीमार होने पर इसे पीने से जल्दी रिकवरी होती है।

pineapple.nari

अनानास मोटापा करें कम

अनानास बॉडी को सही वजन दिलाने में मदद करता है। इसे प्राकृतिक तौर पर फैट बर्नर भी कहते है। इसे खाने से लंबे देर तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में वजन बढ़ने की संभावना कम रहती है।

अनानास खाने हड्डियां होती हैं मजबूत

पाइनएप्पल में कैल्शियम, मैगजीन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, गुण हैं। यह हड्डियों में होने वाले दर्द को दूर कर मजबूती दिलाता है। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम करता है।

अनानास तनाव करें दूर

आज के समय में तनाव होना एक आम समस्या है। ऐसे में अनानास का जूस पीना काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद पौषक तत्व तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

pineapple,nari

कैंसर से करें बचाव

अनानास में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसका नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। रिसर्च के मुताबिक, इसे खाने या जूस पीने से महिलाएं को गर्भाश्य में कैंसर होने का खतरा कम होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News