25 APRTHURSDAY2024 2:34:43 PM
Nari

तनाव दूर करेंगे कद्दू के बीज, एक नहीं कई समस्याओं से मिलेगा आराम

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Oct, 2022 12:17 PM
तनाव दूर करेंगे कद्दू के बीज, एक नहीं कई समस्याओं से मिलेगा आराम

मौसम के अनुसार, यदि सब्जियां की बात की जाए तो उसमें कद्दू का नाम भी जरुर आता है। बहुत से लोग कच्चे और पक्के कद्दू का सेवन करते हैं। परंतु बहुत से लोग कद्दू के बीजों का सेवन भी करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंंद होते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन-ई, विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, पौटेशियम, मैग्नीशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, जिंक, फोलेट  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपकी पाचन क्रिया को तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं। कैंसर  के रोगियों हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी यह बीज बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कद्दू के बीजों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ...

बढ़ाए इम्यूनिटी 

कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें मैग्नीशियम, जिंक और फाइबर की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। कद्दू के बीजों में विटामिन-ई की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। 

PunjabKesari

कंट्रोल करे ब्लड शुगर 

कद्दू के बीज आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है जो टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। शोध के अनुसार, 100 ग्राम कद्दू के बीजों का यदि आप सेवन करते हैं तो इससे मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

हार्ट को रखे हैल्दी 

हार्ट को हैल्दी रखने के लिए भी आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। कद्दू के बीजों का तेल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे आप हार्ट संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा कद्दू के बीजों में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दिल संबंधी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

PunjabKesari

तनाव करे दूर 

कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव दूर होता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो न्यूरोट्रांसमीटर नामक कैमिकल का निर्माण करने में सहायता करता है। न्यूरोट्रांसमीटर आपके दिमाग की एक्टिविटीज को सुधारने में भी सहायता करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम, विटामिन-बी तनाव की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

इन समस्याओं में न खाएं कद्दू के बीज

प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं

यदि आप प्रेग्नेंट हैं या बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं तो इसका सेवन न करें। यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो खाने में मिलाकर ही खाएं। लेकिन फिर भी एक बार खाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। 

PunjabKesari

लो ब्लड प्रेशर की समस्या 

यदि आपको ब्लड प्रेशर लोग होता है तो कद्दू के बीज आपके स्वास्थय के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। यह आपका ब्लड प्रेशर लेवल कम करते हैं परंतु यदि आप लो ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें। 

पेट की समस्या होने पर

पेट की समस्या से यदि जुझ रहे हैं तो कद्दू के बीजों का सेवन न करें। पेट में दर्द, ऐंठन, सूजन की समस्या इसका सेवन करने से बढ़ सकती है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से पेट में दर्द भी बढ़ सकता है। इसमें फैटी ऑयल भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट में ऐंठन, मरोड़, दर्द भी बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

Related News