27 MAYWEDNESDAY2020 4:10:57 PM
Nari

सुबह खाली पेट पीएं नारियल पानी, इम्यून सिस्टम होगा बेहतर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2020 12:31 PM
सुबह खाली पेट पीएं नारियल पानी, इम्यून सिस्टम होगा बेहतर

नारियल पानी पीने में टेस्टी होने के साथ अपने अंदर कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम, ओमीनो एसिड, मिनरल, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही दिनभर तरोताजा महसूस होता है। तो आइए जानते हैं नारियल पानी पीने से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

बेहतर इम्यून सिस्टम

नारियल पानी में विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका नियमित रूप से। सुबह खाली पेट सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है। शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही पूरा दिन फ्रेश फील होता है।

PunjabKesari

पेट के लिए फायदेमंद

इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। शरीर को पोषण मिलता है। पेट से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है ‌ नारियल का पानी पीने से दस्त, डायरिया, पेट में दर्द, जलन, एसिडिटी आदि से राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल

नारियल पानी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने से यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

वजन घटाएं

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए इसका सुबह खाली पेट सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। यह लो कैलोरी ड्रिंक होने से शरीर की जमा एक्सट्रा कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर को बारे जरूरी तत्व भी मिलते हैं। 

सिर दर्द से दिलाएं राहत

अक्सर बॉडी में डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नारियल पानी पीना चाहिए। यह शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

PunjabKesari

Related News