02 OCTFRIDAY2020 3:39:38 AM
Nari

सुबह खाली पेट पिएं यह हेल्दी ड्रिंक, इम्यूनिटी बढ़ेगी वजन घटेगा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Sep, 2020 05:34 PM
सुबह खाली पेट पिएं यह हेल्दी ड्रिंक, इम्यूनिटी बढ़ेगी वजन घटेगा

कई लोगों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग न होने से वे जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। ऐसे में इन्हें छोटी-छोटी मौसमी बीमारियां भी जल्दी ही अपनी चपेट में ले लेती है। इससे बचने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत होती है। मगर बहुत से लोग इसके लिए दवाई या कोई स्पेशल टोनिक पीना सही समझते हैं। मगर यहां हम आपको बता दें। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लि हमारे रसोईघर में ही बहुत से मसाले काम आ सकते हैं। इन मसालों में से ही एक है काली मिर्च। इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होने से इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑपशन है। इसे गर्म पाी में मिक्स कर तैयार हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ वजन कम करने, पाचन तंत्र मजबूत आदि में फायदा मिला है। तो आइए आज हम आपको इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

विधि

1 गिलास गर्म या गुनगुने पानी में चुटकीभर काली मिर्च मिक्स करें। तैयार पानी को सुबह खाली पेट सेवन करें। लगातार 1 महीना इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ कई अनगिनत फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...

nari,PunjabKesari

 इम्यून सिस्टम करे स्ट्रांग 

काली मिर्च के पानी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। इससे शरीर की कोशिकाओं को सही से पोषण मिलता। ऐसे में फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने और मौसमी बीमारियों के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। आप रोजाना गर्म पानी में चुटकीभर काली या फिर इसमें थोड़ी सी एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी मिक्स कर भी सेवन कर सकते हैं। 

शरीर को डिटॉक्स करने में करे मदद 

औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च का सेवन करने से शरीर अंदर से डिटॉक्स होता है। इससे शरीर की अच्छे से सफाई हो आंत और पेट स्वस्थ होते है। इसके सेवन से शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको बस गर्म पानी में चुटकीभर काली मिर्च मिक्स कर पीना है। 

बेहतर पाचन तंत्र

काली मिर्च के पानी को पीने से पेट अच्छे से साफ होता है। ऐसे में पाचन तंत्र में सुधार होने से पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। 

nari,PunjabKesari

एनर्जी बढ़ाए

गर्म पानी में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर, हल्दी और थोड़ा सा घी मिक्स कर सेवन करने से एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। ऐसे में जिन लोगों को थकान, कमजोरी की परेशानी रहती है। उन्हें इस हेल्दी ड्रिंक का जरूर सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होने से हल्का महसूस होता है। 

वजन कम शरीर को सही शेप दिलाए 

गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर को मिलाकर पीने से तेजी से वजन कम होने में मदद मिलती है। खासतौर पर पेट और कमर के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी कम हो शरीर सही शेप में आता है।

कब्ज की परेशानी से दिलाए राहत 

रोजाना खाली पेट काली मिर्च को गर्म पानी में मिलाकर पीने से पेट की सेहत दरूस्त रहती है। खासतौर पर जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। उन्हें इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से पेट बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में कब्ज की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। यह शरीर में जमा विषैले पदार्थों को निकाल कर हल्का महसूस करवाने में मदद करती है। 

शरीर में पानी की कमी करे पूरा

इस हैल्दी ड्रिंक को पीने से पेट स्वस्थ होने के साथ शरीर को गहराई से पोषण मिलता है। पानी की कमी पूरी होने से डिहाइड्रेशन  की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

स्किन पर जगाए ग्लो

इसका सेवन करने से शरीर की अंदर से सफाई होती है। साथ ही सीबक के उत्पादन में मदद मिलती है। इसतरह स्किन अच्छे से हाइड्रेट होने के साथ त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। ऐसे में चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने के साथ त्वचा कई गुणा जवां नजर आती है। 

ध्यान दें, इसका 1 महीने तक सेवन करने से शरीर को फायदा मिलेगा। 

Related News