26 APRFRIDAY2024 8:03:54 AM
Nari

खट्टा-मीठा आलूबुखारा सेहत ही नहीं, बालों और स्किन के लिए भी है फायदेमंद

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 25 Jul, 2018 11:08 AM
खट्टा-मीठा आलूबुखारा सेहत ही नहीं, बालों और स्किन के लिए भी है फायदेमंद

रसभरे आलूबुखारे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। देखने में गोल-मटोल और खाने में स्वादिष्ट ये फल सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और फाइबर होते हैं जो हमें हैल्दी रखता है। इसके अलावा आलूबुखारे में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व स्किन और बालों को स्वस्थ रखता है। रोजाना दिन में सिर्फ 5 आलू बुखारे खाने से कई फायदे मिलते हैं। 

 

1. वजन करे कंट्रोल

PunjabKesari
आलूबुखारे में पाए जाने वाले पौषक तत्व शरीर को हैल्दी रखने का काम करता है। इसके साथ ही आलूबुखारे में कैलरी बहुत पाई जाती है जो मोटापे से छुटकारा दिलाता है। 

 

 

2. आंखों के लिए फायदेमंद
आलूबुखारे में विटामिन-सी बहुत मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन के, बी6 भी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। 

 

 

3. दिल को रखे हैल्दी
आलूबुखारे का सेवन करने से हार्ट से संबंधित समस्याएं नहीं होती। इसके साथ ही आलूबुखारा शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

 

4. मजबूत हड्डियां
हड्डियों को मजबूत करने के लिए आलूबुखारा खाएं। रोजाना कम से कम 5 आलूबुखारे खाने से हाथों-पैरों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। 

 

 

5. पाचन तंत्र करें मजबूत
आलूबुखारा खाने से पेट संबंधित रोगों जैसे पेट में भारीपन महसूस होना , कब्ज और इसका सेवन करने से आंतों को भी आराम मिलता है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है।

 

PunjabKesari

6. गर्भावस्था में लाभकारी
गर्भावस्था में आलूबुखारा मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस दौरान पेट सें संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आलूबुखारे खाना बैस्ट है। 

 

 

7. कैंसर से बचाव
कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से राहत पाने के लिए आलूबुखारे खाएं। क्योंकि यह शरीर में कैंसर के सेल्स नहीं बनने देता। 

 

 

8. स्ट्रैस से छुटकारा

PunjabKesari
इसका सेवन करने से दिनभर के कामकाज से पैदा हुए तनाव को कम किया जा सकता है । 

 

 

9. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे
बैड कोलेस्ट्रॉल हमें बीमार करते हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आलूबुखारे खाएं। इसको खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने लगती हैं। इसमें पोटेशियम भी होता है जो सेल्स को स्ट्रांग बनना के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। 

 

 

10. डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज रोगियों के लिए आलूबुखारा बहुत फायदेमंद है। इसको खाने से पहले या बाद में खाने से ब्लड शूगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

 

ब्यूटी बेनिफिट्स


दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आलूबुखारे का सेवन करें। इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है जो चेहरे पर पड़े सारे दाग-धब्बों को साफ करता है। 

PunjabKesari

आलूबुखारे में विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकता है। रोजाना इसको खाने से बाल मजबूत होते हैं। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News