26 APRFRIDAY2024 8:44:35 AM
Nari

अगर करते रहेंगे ये 5 गलतियां तो झड़ते रहेंगे आपके बाल

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Dec, 2019 10:46 AM
अगर करते रहेंगे ये 5 गलतियां तो झड़ते रहेंगे आपके बाल

बड़े हो या बच्चे सभी को हेयर फॉल की काफी समस्या रहती है। जिस कारण अक्सर हर जगह पर टूटे बाल नजर आते है। बालों के लिए हेल्दी डाइट बहुत ही जरुरी होती है लेकिन कई बार हेल्दी डाइट के बाद भी बाल झड़ने की समस्या कम नहीं होती है। इसका कारण कुछ गलतियां जो कि हम रोज की लाइफ में करते है। अगर आप इन गलतियों को करना बंद कर दें तो आपके हेयर फॉल की समस्या काफी कम हो जाएगी है। 

बालों की तेल मसाज न करना

आजकल समय न होने के कारण ज्यादातर लोग ऑयलिंग नहीं करते है जिस कारण बाल ड्राई हो जाते है और हेयर फॉल की समस्या होती है। इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार बालो की अच्छे से मसाज करें। अगर आपके पास कोई भी नहीं है तो आप घर में मौजूद सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके मसाज करें। 

PunjabKesari,nari

बालों की कंडीशनर न लगाना 

बालों को धोने के बाद हमेशा कंडीशनर जरुर करें क्योंकि इससे बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाते है और कंघी करने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है। अगर आप किसी भी तरह के कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते है या आपके पास नहीं है तो आप ऐलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

गीले बालों में कंघी करना 

गीले बालों में कंघी करना से बाल अधिक झड़ने लगते है। इसलिए  पहले बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दे उसके बाद बालों में कंघी करें। बालों में कंघी करने के लिए मोटी दांत वाले कंघी का इस्तेमाल करें। इससे बालों के झड़ने की समस्या भी कम होगी। 

PunjabKesari,nari

 

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल 

लोग जल्दी-जल्दी मेें बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते है। जिस कारण बालों की जड़े कमजोर होकर टूटने लगती है। इसलिए जितना हो सके उतना हेयर ड्रायर का कम इस्तेमाल करें। नेचुरल तरीके से बालों को सुखाने के लिए अक्सर महिलाएं बालों पर तौलिया बांध कर बन बन लेती है लेकिन ऐसा न करें। इसकी जगह तौलिए से हल्का-हल्का बालों को दवा कर सुखाएं। 

PunjabKesari,nari

हेयर पैक का इस्तेमाल न करना 

अधिकतर महिलाएं अपने बालों में हेयर पैक नहीं लगाती है। जिस कारण बाल कमजोर हो जाते है। इसलिए कोशिश करें की हफ्ते में दो बार बालों में हेयर पैक जरुर लगाएं। 

इस तरह बनाए हेयर पैक

बालों की लंबाई के अनुसार दही लेकर उसमें आंवला पाउडर मिक्स करके 2 घंटे तक रख दें। अगर बालों में ड्रेंड्रफ है तो इस पैक में नीबू डाल लें और बालों में लगाए। याद रखें यह पैक बालों को शैंपू से धोने के बाद लगाएं। इस पैक को आप बालो की जड़ो में लगा कर 2 मिनट तक मसाज करें। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News