25 JULTHURSDAY2024 5:07:59 PM
Nari

बालों के लिए भी बेहद लाभदायक होती है ग्लिसरीन, जानें किस तरह करें इसका इस्तेमाल

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 01 Jun, 2024 09:45 AM
बालों के लिए भी बेहद लाभदायक होती है ग्लिसरीन, जानें किस तरह करें इसका इस्तेमाल

नारी डेस्क: बिगड़ता लाइफस्टाइल आज कल के समय में हर किसी को बहुत से नुकसान पहुंचा रहा है, जिनमें से त्वचा और बाल भी शामिल हैं। अगर सिर्फ हेयर्स की बात करें तो धुल-मिट्टी और खान पान की वजह से हमें कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है जैसे, डैंड्रफ, दोमुंहे और ड्राई हेयर आदि। इसलिए बालों की केयर अच्छे से करना बहुत जरुरी है। आप सभी ने चेहरे पर ग्लिसरीन के तो बहुत से फायदे सुनें होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद लाभदायक साबित होती है। अगर आप नेचुरल तरीके से बालों की केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। चलिए इसी के साथ आपको बताते हैं इससे मिलने वाले फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में - 

फ्रिजी और ड्राई बालों से छुटकारा

अगर आप फ्रिजी और ड्राई बालों से परेशान हैं तो आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्लिसरीन लगाने से बालों को अदंर तक नमी मिलती है।इससे बालों का रूखापन दूर होता है। इसको लगाने के लिए आप पानी में थोड़ा सी ग्लिसरीन डालकर अपने बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

दो मुंहे बाल से पाएं छुटकारा

जिन महिलाओं के बाल लंबे होते हैं उनके लिए दो-मुंहे बाल होना एक आम समस्या है जिससे वह बहुत परेशान रहती है। इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो पपीते को मसल कर उसमें थोड़ा-सा दही और दो बूंद ग्लिसरीन डालें और इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए बालों पर लगा कर छोड़ दें। इस पैक से आपके बालों में चमक आएगी और दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

डैंड्रफ दूर करें

ग्लिसरीन में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते हैं। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। इसको लागने के लिए आप नारियल के तेल में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर बालों में मसाज करें। अब बालों को 2 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।

शाइन बढ़ाए

ग्लिसरीन बालों के क्यूटिकल्स में नमी को खींचती है और उसे लॉक करती है। जिससे बाल रूखे, शुष्क या टूटने से बच जाते हैं। आप शैंपू के बाद ग्लिसरीन मिले पानी से बालों को धोएं तो आपको अंतर दिखेगा।

PunjabKesari

बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच जैतून का तेल लें। इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं। अब इस हेयर मास्क को अपने गीले बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करने से आपके बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ने लगेगी।

ग्लिसरीन इस्तेमाल करने का पहला तरीका

एक बाउल लें और इसमें 2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल और 1/2 कप पानी तीनों सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भरें और बालों पर इसका इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप बालों पर इस मिश्रण को लगाएं तो पहले बालों को थोड़ा सा गीला कर लें। 

PunjabKesari

ग्लिसरीन इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका

इसके बाद आप एक बाउल लें और उसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन मिक्स करें। इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। अब बालों में ओवरनाइट इस मिश्रण को लगा रहने दें। दूसरे दिन सुबह आप बालों को पानी से वॉश कर सकती हैं। इससे आपको बालों में सॉफ्टनेस और चमक दोनों आ जाएगी। इस प्रक्रिया को आप हर बार शैंपू करने के बाद दोहरा सकती हैं।

Related News