22 OCTTUESDAY2019 2:28:56 AM
Nari

अनचाहे बालों का इलाज है पपीता-हल्दी पैक, घर पर बनाकर ही लगाएं

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2019 12:05 PM
अनचाहे बालों का इलाज है पपीता-हल्दी पैक, घर पर बनाकर ही लगाएं

गर्मियों का सीजन शुरू है। ऐसे में लड़कियां स्लीव्लेस टॉप या शॉर्ट पहनना पसंद करती है लेकिन बॉडी के अनचाहे बाल इसमें रूकावट का काम करते है। हालांकि कुछ लड़कियां वैक्सिंग का सहारा ले लेती है लेकिन हर बार वैक्सिंग भी नहीं करवाई जा सकती है। ऐसे में आप बॉडी के अनचाहे बाल हटाने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके पैसों की बचत भी होगी और आप जब चाहे इन नुस्खों को घर पर ट्राई कर सकती हैं। 

 

चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए पपीता सबसे कारगर नुस्खा है क्योंकि इसमें पेपिन नामक एंजाइम होता है जो बालों की जड़ो को कमजोर करके उन्हें खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे पोषक तत्व व एंटीबायोटिक्स होते है जिनसे चेहरे पर ग्लो बना रहता है और पिंपल्स व रैशेज जैसी समस्या दूर रहती हैं। चलिए आज हम आपको पहले तो अनचाहे बालों का कारण और उनको पपीते के जरिए हटाने का तरीका बताएंगे जिसे आप बिना किसी साइड-इफैक्ट के डर से इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

त्वचा पर बालों का कारण 
हार्मोनल बदलाव 

कई बार मासिक धर्म शुरू होने या खत्म होने के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसके पहली बार मासिक धर्म या मेनोपॉज के समय भी हार्मोनल बदलाव होने से चेहरे पर बाल की समस्या हो सकती है। 

 

एंड्रोजन का बढ़ना 

एंड्रोजन एक तरह का पुरुष हार्मोन होता है, जो कुछ मात्रा में महिलाओं में भी होता है, जिस वजह से उनके चेहरे व शरीर पर अनचाहे बाल नजर आने लगते है। इसके अलावा यह हार्मोन मेनोपॉज के वक्त महिलाओं में बढ़ जाता है।  

 

आनुवांशिकता

अनचाहे बाल होने की समस्या आनुवांशिक भी है। परिवार में अगर किसी को शरीर पर अनचाहे बालों की समस्या रही हो तो परिवार के दूसरे सदस्य या अन्य पीढ़ी को यह समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari

मेकअप या क्रीम

खूबसूरती को निखारने के लिए लड़कियां कई बार ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स या क्रीम्स इस्तेमाल कर लेती है जिनमें मौजूद कैमिकल्स खूबसूरत तो बढ़ा देते है लेकिन अनचाहे बालों की समस्या भी दे देते हैं। 

 

दवाइयां का साइड-इफैक्ट

कभी-कभी दवाओं के साइड इफैक्ट्स से भी चेहरे व शरीर पर अनचाहे बाल नजर आने लगते हैं। दरअसल, कुछ दवाइयां रीर में एंड्रोजन की मात्रा बढ़ा देती हैं जिससे शरीर पर बाल उगने लगते हैं। 

 

पपीते से हिटाए अनचाहे बाल 

पैक बनाने के लिए सामग्री: 

आधा कच्चा पपीता
आधा चम्मच हल्दी  

PunjabKesari

पैक बनाने की विधि: 

अनचाहे बालों को हटाने के लिए पहले पपीते को छिल कर उसे टुकडों में काट लें और मिक्सी में डालकर ग्राइंड करें। फिर पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद उस पेस्ट को चेहरे, हाथ, पैर और जहां-जहां अवांछित बाल हो वहा लगा लें। पेस्ट को लगभग 15 मिनट तक लगाने के बाद मसाज करें। फिर 15 मिनट बाद पानी से पूरी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें आपके बाल हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे। 

 

कैसे काम करता है पपीते का पैक?

कच्चे पपीते में पपाइन होता हैं जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिसके कारण बाल धीरे-धीरे गिरने लगते हैं। इसके अलावा इस पैक को लगाने से त्वचा की त्वचा कोशिकाओं दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है।  

PunjabKesari

कैसी स्किन के लिए है बेस्ट?

अगर आपकी स्किन ऑयली या फिर ड्राई या सांवली हो या गोरी यह घरेलू पैक हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है इसलिए बेझिझ होकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इससे आपको फायदा ही मिलेगा न कि नुकसान। 
 

Related News