15 DECSUNDAY2019 6:43:34 PM
Nari

घर में बने छोटे गार्डन को इस तरह सजाएं, दिखेगा बेहद खूबसूरत

  • Updated: 09 Dec, 2017 12:42 PM
घर में बने छोटे गार्डन को इस तरह सजाएं, दिखेगा बेहद खूबसूरत

घर में बना छोटा गार्डन घर की खूबसूरती को बढ़ा देता है। लोग अलग- अलग तरीकों से गार्डन को सजाते है। अगर बात सर्दियों की करें तो इन दिनों लोग धूप सेंकने के लिए गार्डन में बैठते है, जहां उनकी ठंड तो दूर होती है, साथ ही हरियाली देखकर पूरे दिन  की थकान दूर होती है और मूड भी अच्छा रहता है। गार्डन में बैठने का मन भी तभी करता है, जब वहां हरियाली के साथ-साथ साफ-सफाई और गार्डन की डैकोरेशन खास हो। गार्डन को अच्छे से मेंनटेन करके रखना भी बहुत जरूरी है, तभी वह अट्रैक्टिव लुक देता है। आम तौर पर लोग गार्डन में गमलों का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर गमलों का डिजाइन और अलग-अलग पुरानी चीजों को इस्तेमाल करके फ्लॉवर पॉट या गमले बनाएं तो गार्डन को यूनिक और डिफरैंट लुक मिलता है। अगर आप भी अपने गार्डन को अट्रैक्टिव लुक देना चाहते है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जो गार्डन को सजाने में बड़े काम आएगे। 

PunjabKesari

1. लकड़ी के गमले
घर के गार्डन को सजाने के लिए लकड़ी के बेलनाकार गमलों का इस्तेमाल करें। इसी के साथ क्ले पॉट और वायर से बने पॉट घर के गार्डन को खूबसूरत बनाते है। 

2. टायर के गमले
हमारे घरों में पुराने टायर पड़े होते है, जिन्हें हम बेकार समझ घर के किसी कोने में रख देते है लेकिन आप इन टायरों को गमले के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। टायरों में मिट्टी भर दें। फिर उनमें किसी तरह के पौधे या फ्लॉवर लगाएं।  

3.फैशनेबल पॉट
फैशनेवल पॉट का चलन इन दिनों काफी है। आप भी अलग- अलग तरह के स्टाइलिश गमलों में पौधों को लगाकर गार्डन को मॉर्डन लुक दे सकते है। गमलों में पानी के निकलने के लिए इनके नीचे एक छोटा सा छेद करना न भूले।

4. हैंगिंग पॉट 
आप चाहें तो हैंगिंग पॉट में अलग-अलग तरह के फ्लॉवर उगाकर गार्डन में लगे पेड़ों या फिर घर की बालकनी में सजा सकते है, जो मिनी गार्डन को अट्रैक्टिव लुक देंगे। 

Related News