25 APRTHURSDAY2024 10:47:19 PM
Nari

Iron Day 2019: खून की कमी नहीं होने देती ये 8 चीजें, बीमारियां रहेगी कोसो दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Nov, 2019 02:31 PM
Iron Day 2019: खून की कमी नहीं होने देती ये 8 चीजें, बीमारियां रहेगी कोसो दूर

हमारे शरीर को नियमित रुप से कुछ खास मिनरल्स और तत्वों की जरुरत होती है। उन्हीं में से एक है आयरन। आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। हीमोग्लोबिन यानि ब्लड, जब तक आपकी बॉडी आरन की कमी होगी तब तक आपका शरीर ब्लड बनाने में असमर्थ रहेगा। बॉडी में आयरन की मात्रा को बनाए रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन बहुत जरुरी है। आइए जानते हैं शरीर में आयरन की कमी दूर करने वाले खास फ्रूट्स एंड फूड्स के बारे में विस्तार से...

अनार

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार सबसे बेहतर ऑप्शन है। खून की कमी दूर करने के साथ-साथ अनार बॉडी में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स जैसे तत्वों की भी पूर्ति करता है। कोशिश करें कि रोज एक अनार का सेवन आवश्य करें।

Related image,nari

सेब

'An Apple a Day, Keeps The Doctor Away' कहावत तो आपने सुनी ही होगी। रोजाना एक सेब खाने से आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती। सभी तरह की बिमारियों से बचने के लिए सेब एक रामबाण उपाय है।

आंवला और जामुन 

रोजाना सुबह आंवले के रस में जामुन के रस को मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण खून की सफाई करने का भी काम करते हैं। खून की कमी दूर करने के साथ-साथ खून का साफ होना भी बहुत जरुरी है।

Image result for amla and jamun,nari

सूखी किशमिश

ड्राइ-किशमिश में विटामिन-B कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रोज सुबह 10 से 12 किशमिश के दाने पानी में भिगोकर खाने से आपका हिमोग्लोबिन लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है।

बादाम

10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम भी होता है और कैलरी मात्र 163 होती है। इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Related image,nari

अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी-1, बी-2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है। दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

अंगूर

अंगूर में विटामिन, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं। शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए।

Image result for grapes,nari

गाजर

फलों के अलावा सब्जियां भी खून बढ़ाने में काफी मदद करती है। सब्जियों में अच्छी सेहत के गाजर काफी फायदेमंद रहती है। साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है। गाजर का रोजाना जूस पीना भी काफी उपयोगी सिद्ध होता है। आप चाहें तो गाजर और चकुंदर के रस को मिलाकर भी जूस तैयार कर सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News