26 APRFRIDAY2024 4:30:40 AM
Nari

बेदाग़ त्वचा से लेकर खूबसूरत बालों के लिए यूज करें ग्रीन-टी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Dec, 2019 11:20 AM
बेदाग़ त्वचा से लेकर खूबसूरत बालों के लिए यूज करें ग्रीन-टी

ग्रीन-टी आपकी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद है। जहां इसके सेवन से आपकी बॉडी में मौजूद सभी टॉक्सिंस रिमूव होते हैं, वहीं इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा संबंधित कई परेशानियां भी खत्म होती हैं। आइए जानते हैं ग्रीन-टी की मदद से आप किस तरह चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं...

Image result for green tea,nari

ग्रीन-टी और शहद

एक कप गर्म पानी में ग्रीन-टी डालकर अच्छी तरह उबलने दें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। पानी ठंडा होने के बाद उसमें 1 चम्मच शहद और 3 से 4 बूंदे नींबू रस की डालें। इसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से अप्लाई करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपका चेहरा बेदाग और ग्लोइंग दिखेगा।

एक्ने

एक्ने यानि दर्दनाक पिंपल्स जो आपको किसी भी उम्र में हो सकते हैं। एक्ने से परेशान लोग पानी में ग्रीन-टी बैग उबालने के बाद रुई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद 5-10 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद ताजे पानी के साथ चेहरा धो लें। एक्ने की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी।

Image result for acne problem,nari

झुर्रियां

जिन महिलाओं के चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां दिखने लगती हैं, उन्हें ग्रीन-टी के पानी में चुटकीभर हल्दी और नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। इस पानी को भी आप रुईं की मदद से चेहरे पर लगाएं और लगभग आधा घंटा इसे लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को सादे पानी से साफ कर लें।

झड़ते बाल

ग्रीन-टी न सिर्फ आपके बालों को झड़ने से रोकती है बल्कि उन्हें लंबा और मज़बूत भी बनाता है। इसके लिए आप 2-3 ग्रीन-टी बैग लें और एक कप पानी में उबाल लें। बालों को अच्छी तरह शैम्पू करने के बाद इस पानी से भी एक बार बालों को धोएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

Image result for hair fall,nari

स्ट्रेच मार्कस

प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्कस से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन-टी का पानी यूज करें। ग्रीन टी के पानी में कॉटन डिप करके इसे अपने प्रभावित एरिया पर लगाएं। यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान भी ऐसा करते रहते हैं तो आपको स्ट्रेच मार्कस बहुत कम होंगे। ऐसा लगातार दिन में 2 बार करने से आपको स्ट्रेच मार्कस से छुटकारा मिल जाएगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News