08 MAYWEDNESDAY2024 12:03:46 AM
Nari

परवरिश के लिए अपनाएंगे ये तरीके तो कभी नहीं बिगड़ेगा बच्चा

  • Updated: 04 Jul, 2018 12:14 PM
परवरिश के लिए अपनाएंगे ये तरीके तो कभी नहीं बिगड़ेगा बच्चा

सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे होनहार हो और सभी का आदर करें। लेकिन सभी बच्चे ये बातें घर और वहां के माहौल से सीखते हैं। कई बार बच्चों के साथ किया गया व्यवहार ही उन्हें बिगड़ने के लिए मजबूर कर देता है और कई बार पेरेंट्स बच्चों की जिद के आगे इतने कमजोर पड़ जाते हैं कि उनकी हर जिद को पूरा करते जाते हैं और बच्चे बिगड़ते जाते हैं। आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे, जिसे अपनाकर आप अपने बच्चों को होनहार, संस्कारी बना सकेंगे।

1. कुछ बच्चे बहुत एक्टिव होते हैं। वे अपनी एनर्जी शरारतों और उछल-कूद में खराब करते हैं। ऐसे बच्चों को आप क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज सीखने के लिए कहें। इससे वह अनुशासित भी होंगे और उनका ध्यान शरारतों से भी हटेगा।

2. कभी भी बच्चे की मौजूदगी में उसकी कमियों और खूबियों की तुलना न करें। इससे बच्चे के दिमाग पर नकरात्मक प्रभाव पड़ेगा और बच्चे के मन में हीन भावना आएगी।

3. गुस्सैल बच्चे के साथ कभी भी गुस्से के साथ पेश  न आए। अगर आप भी चीख-चिल्लाकर डांटेगें तो इससे उसे और भी ज्यादा गुस्सा आएगा और वह घर की चीजों को तोड़ेगा और बिगड़ेगा। ऐसे में इस तरह के बच्चों के साथ शांति से पेश आए और जब बच्चे का गुस्सा शांत हो जाए तो उसे प्यार से समझाएं।

4. बच्चों में कॉन्फिडैंस लाने के लिए उसे छोटे-छोटे फैसले खुद लेने के लिए बोलें और कभी भी बच्चों पर अपने फैसले न थोपें। सभी गलतियां करके ही कुछ न कुछ सीखते हैं।

5. अगर आपका बच्चा किसी बात या चीज को लेकर जिद करता है तो उसे हर बार पूरी न करें और न ही इस बात को लेकर उससे बहस करें। बच्चे की जिद को नजरअंदाज करें। इससे उसे आप ही लगेगा कि उसे जिद करने का फायदा नहीं हो रहा है और वह आप ही चुप करके बैठ जाएगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News