26 APRFRIDAY2024 2:43:16 AM
Nari

Skin Care के लिए खास टिप्स, चेहरा दिखेगा जवां और खिला-खिला

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Jul, 2021 12:50 PM
Skin Care के लिए खास टिप्स, चेहरा दिखेगा जवां और खिला-खिला

सुंदरता को बरकरार रखने के लिए अक्सर लड़कियां कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर इनमें कैमिकल्स होने से स्किन संबंधी समस्याएं होने का खतरा रहता है। मगर आप डेली रुटीन में कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो ला सकती है। चलिए आज हम आपको को ग्लोइंग व हैल्दी स्किन के लिए खास व आसान टिप्स बताते हैं।..

रोजाना 2 बार चेहरा धोएं

रोजाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं। इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी, डेड स्किन व एक्सट्रा ऑयल साफ होकर चेहरा ग्लोइंग व खिला-खिला नजर आएगा। 2 से अधिक बार चेहरा धोने से बचें। नहीं तो आपकी स्किन ड्राई हो सकती है।

स्किन टाइप के हिसाब से प्रोडक्ट्स चुनें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमेशा स्किन टाइप के हिसाब से प्रोडक्ट्स खरीदने चाहिए। इसके लिए आप किसी भी चीज को यूज करने से पहले पैच टेस्ट लें। इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर सामान खरीदे। येआपकी स्किन को गहराई से पोषित करके उसे हैल्दी, ग्लोइंग व जवां बनाए रखने में मदद करेंगे।  साथ ही किसी अन्य के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे आपको स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाएं

अक्सर लड़कियां तेज धूप होने पर ही सनस्क्रीन लगाना सही समझती है। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, घर से बाहर निकालने से करीब 30 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। फिर भले ही धूप हो या ना हो। ये सूरज की तेज किरणों से बचाने का काम करता है। ऐसे में सनटैन, हाइपर पिगमेंटेशन, डॉर्क स्पॉट्स व स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही तेज धूप के कारण स्किन कैंसर होने का खतरा भी कम होता है। इसके लिए आप एसपीएप 30 सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकती है।

सही मात्रा में नींद लें

अक्सर नींद पूरी ना होने से आंखों के नीचे काले घेरे व चेहरे में थकावट नजर आती है। इसके कारण चेहरा का ग्लो भी कम होने लगता है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी

शरीर में पानी की कमी होने से सेहत के साथ त्वचा को भी नुकसान होता है। असल में, पर्याप्त पानी से स्किन में इलास्टिसिटी बरकरार रहती है। इसके साथ ही एजिंग के लक्षण कम होने में मदद मिलती है। इससे त्वचा अंदर से साफ व पोषित होती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व जवां नजर आता है।

PunjabKesari

संतुलित भोजन खाएं

खाने में हरी-सब्जियां, फल, सूखे मेवे, डायरी प्रोडक्ट्स आदि शामिल करें। इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व उचित मात्रा में मिलेंगे। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याओं से बचाव रहेगा। साथ ही चेहरे की रंगत निखने में मदद मिलेगी।

 

 

Related News