26 OCTMONDAY2020 10:11:58 PM
Nari

जिद्दी से  जिद्दी ब्लैकहेड्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jul, 2020 12:36 PM
जिद्दी से  जिद्दी ब्लैकहेड्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू टिप्स

चेहरे पर नाक के आसपास और ठुड्डी पर जमा काले रंग के दानों को ब्लैकहेड्स कहा जाता है। यह मुख्य रूप से स्किन पोर्स में ऑयल, बैक्टीरिया जमा होने से होते है। यह परेशानी खासतौर पर ऑयली स्किन वालों को होती है। बहुत सी लड़कियां इससे छुटकारा पाने के लिए वैक्स और नोज़ स्ट्रिप्स को यूज करती है। मगर इनसे असहनीय दर्द होता है। ऐसे में इन उपायों की जगह कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर इससे राहत पाई जा सकती है। ये घरेलू चीजें बिना की नुकसान से चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स को कोमलता से निकालने का काम करेगी। तो चलिए जानते है उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

 Blackheads,nari

दालचीनी 

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी के सेवन के साथ पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर, 1/2 टेबलस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून नींबू का रस डालकर मिक्स करें। उसके बाद उसे अपने नाक और ठुड्डी पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 5-10 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से यह त्वचा की गहराई से सफाई करने के साथ ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून नमक और 1 टेबलस्पून गुलाब जल मिक्स कर प्रभावित जगह पर स्क्रब करें। 4-5 मिनट के बाद इस पानी से साफ कर लें। यह ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है। 

nari

बेसन

स्किन की जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए बेसन पैक लगाना बेस्ट ऑप्शन है। यह स्किन की कोमलता से सफाई कर दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैकहेड्स आदि से राहत दिलाने में कारगर होता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए 1 टेबलस्पून बेसन, 2 टेबलस्पून दूध और चुटकीभर नमक मिलाएं। तैयार पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 10 मिनट तक हल्के हाथों रगड़ते हुए लगाए। उसके बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो लें। 

nari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल में चुटकीभर हल्दी मिक्स कर प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। बाद में क्रीम से चेहरे की मसाज कर लें। यह ब्लैक को कुछ ही दिनों में दूर कर चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने में मदद करता है। 

शहद और चीनी

ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए चीनी और शहद का स्क्रब लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 टीस्पून चीनी में 1 टीस्पून शहद मिक्स कर प्रभावित जगह पर रगड़ें। 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने के साथ नेचुलर ग्लो दिलाने में मदद करता है। 

nari

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें से किसी भी पैक हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News