26 APRFRIDAY2024 4:13:16 AM
Nari

पेट कम करने के लिए करे ये 2 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Apr, 2018 04:23 PM
पेट कम करने के लिए करे ये 2 एक्सरसाइज

पेट कम करने के उपाय : गलत खान-पान के कारण लोगों का पेट बाहर निकलने लगता है जो उनकी फिगर को खराब कर देता है। कई बार कुछ लोग पेट घटाने के लिए लगातार जिम में घंटों पसीना बहा कर गलत एक्सरसाइज करने लगते हैं। जिसका बाद में किसी तरह का फायदा नहीं नजर आता क्योंकि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। आज हम आपको पेट की एक्सट्रा चर्बी घटाने के लिए बहुत सारी नहीं बल्कि सिर्फ दो एक्सरसाइज बताएंगे, जिसे करके आपको बहुत जल्दी फायदा दिखने लगेगा।


पेट कम करने की एक्सरसाइज 


 कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज  (Kettlebell Swing Exercise)

PunjabKesari
कुछ लोग तोंद को कम करने के लिए प्लियोमेट्रिक एक्सरसाइज करते हैं। जिसे हर कोई नहीं कर सकता क्योंकि इसे करना आसान भी नहीं है। आप इसकी जगह कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज करें। 
कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज करने के लिए झुक कर खड़ा होकर दोनों पैरों में थोड़ा गैप रखें। फिर कैटल बॉल्स को दोनों हाथों से पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें।


 बोट स्टाइल एक्सरसाइज (Boat Exercise)

PunjabKesari
पेट की चर्बी कम करने के लिए बोट स्टाइल एक्सरसाइज बहुत कारगार उपाय है। इसे करने के लिए जमीन पर बैठ कर दोनों पैर सीधे करें और फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए पैर के दोनों पंजों को हाथों से छुएं। ऐसे करते हुए आपके कंधे घुटनों से छूनें चाहिए। इस एक्सारसाइज को दिन में तीन बार करने से आपकी तोंद बहुत जल्दी अंदर चली जाएगी।


इन बातों पर भी दें ध्यान


1. वजन घटाने के लिए डायटीशियन की सलाह के अनुसार डाइट प्लान बनाएं।
2. एक्सरसाइज करते हुए फैट वाली चीजों का सेवन न करें। 
3. तेजी से वजन घटाना हो सकता है खतरनाक 
4. समय पर पौष्टिक आहार खाएं और भूख लगने पर थोड़ा कम ही खाएं।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News