08 JULMONDAY2024 5:24:51 AM
Nari

आप भी खाते हैं दिन में 5 से ज्यादा  दवाएं, तो पहले जान लें इसका नुकसान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 05 Jul, 2024 10:17 AM
आप भी खाते हैं दिन में 5 से ज्यादा  दवाएं, तो पहले जान लें इसका नुकसान

 जब हम परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य को सप्ताह के दिन के अनुसार खाई जाने वाली दवाओं का एक भारी डिब्बा संभालते हुए देखते हैं, तो हम हैरान होकर यह सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि क्या यह बहुत ज्यादा नहीं है? वे सभी गोलियां कैसे परस्पर क्रिया करती होंगी? सच तो यह है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें विभिन्न लंबी बीमारियां विकसित होने की अधिक संभावना होती है, जिसके लिए हमें कई अलग-अलग दवाएं लेने की आवश्यकता होती है। इसे पॉलीफार्मेसी के नाम से जाना जाता है। यह अवधारणा पांच या अधिक दवाएं लेने वाले लोगों पर लागू होती है, लेकिन विभिन्न सीमाओं के साथ सभी प्रकार की परिभाषाएं हैं (उदाहरण के लिए, चार, 10 या 15 दवाएं)। हाल ही में  65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच दवा के उपयोग पर वृद्धों, परिवार की देखभाल करने वालों और चिकित्सकों की धारणाओं पर अध्ययन किया गया।

PunjabKesari
वृद्धों में पॉलीफार्मेसी

वृद्धों में पॉलीफार्मेसी बहुत आम है।दवाओं का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कई मामलों में ये आवश्यक हैं। लेकिन जबकि अलग-अलग बीमारियों का इलाज अक्सर पर्याप्त होता है, पूरा पैकेज कभी-कभी समस्याग्रस्त हो सकता है। 

PunjabKesari


पॉलीफार्मेसी के जोखिम

 कई दवाएं लेने पर उपचार की गुणवत्ता से अक्सर समझौता किया जाता है। एक दवा जिसका एक बीमारी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वह दूसरी बीमारी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। यदि किसी को दोनों बीमारियां हों तो आपको क्या करना चाहिए? इसका जवाब है कि जितनी अधिक दवाएं ली जाएंगी, अवांछनीय प्रभावों का जोखिम उतना अधिक होगा: उदाहरण के लिए, 65 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, भ्रम या गिरने का जोखिम बढ़ जाता है, जिसके बुरे परिणाम होते हैं। एक व्यक्ति जितनी अधिक दवाएं लेता है, उसके संभावित रूप से अनुपयुक्त दवा लेने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। 

जान लें नुकसान

वरिष्ठ नागरिकों के लिए, ये दवाएं आमतौर पर लाभ की तुलना में अधिक जोखिम रखती हैं। उदाहरण के लिए, बेंजोडायजेपाइन, व्याकुलता या नींद की दवा है और यह दवाओं का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वर्ग है।  भ्रम और गिरने और कार दुर्घटनाओं के बढ़ते जोखिम जैसे नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए जितना संभव हो सके उनके उपयोग को कम करना  चाहिए। 

PunjabKesari
 लाभ जोखिमों से अधिक होना चाहिए

आपको अपने डॉक्टर से बताई गई प्रत्येक दवा के जोखिमों और लाभों के बारे में पूछने में संकोच नहीं करना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए दवाएं बहुत उपयोगी हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ अधिक दवाएं लेना हमारे लिए असामान्य बात नहीं है, लेकिन इसे एक पूर्व निष्कर्ष के रूप में देखा जाना चाहिए। हम जो भी दवा लेते हैं उसका प्रत्यक्ष या भविष्य में लाभ होना चाहिए जो उससे जुड़े जोखिमों से कहीं अधिक हो। कई अन्य मुद्दों की तरह, जब पॉलीफार्मेसी की बात आती है, तो कहावत, "संयम में सब कुछ," अक्सर लागू होती है। 
 

Related News