17 OCTTHURSDAY2019 11:15:14 PM
Nari

चेहरे के कील-मुहांसो से छुटकारा दिलाएगा 'सेंधा नमक'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jun, 2019 01:35 PM
चेहरे के कील-मुहांसो से छुटकारा दिलाएगा 'सेंधा नमक'

मुंहासे युवाअवस्था में पाई जाने वाली त्वचा समस्याओं में से एक है। कई बार तो यह स्थिति इतनी भयंकर रुप ले लेती है कि लोग घर से बाहर निकलने में भी कतराने लगते हैं, खासतौर पर लड़कियां। अगर आप भी कील-मुंहासे और उनसे होने वाले दागों से परेशान हैं तो सेंधे नमक से तैयार सॉल्ट स्क्रब आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। सेंधा नमक को एप्सम सॉल्ट के नाम से भी जाना जाता है। तो चलिए जानते हैं एप्सम सॉल्ट यानि कि सेंधे नमक के चेहरे को होने वाले फायदों के बारे में...

सेंधे नमक के फायदे

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सेंधे नमक से भी आप अपने चेहरे को निखार सकते हैं। आप चाहें तो इस नमक से स्क्रब तैयार करके चेहरे की डेड स्किन और ब्लैक हैड्स को रिमूव कर सकते है। यह एक पूरी तरह से नैचुरल पद्धति है, जिसको आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा। तो चलिए अब जानतें हैं सेंधे नमक से तैयार होने वाले स्क्रब के बारे में..

PunjabKesari

सेंधा नमक और ओटमील स्‍क्रब

एप्सम सॉल्ट और ओटमील का स्क्रब त्वचा में मौजूद ऑयल को बैंलेस करने का काम करता है। इस स्क्रब तो तैयार करने के लिए आपको ओटमील और सेंधा नमक में कुछ बूंदे नींबू के रस और बादाम के तेल की मिक्स कर लेंनी है। तैयार स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ना है। 3 से 4 मिनट तक आप इस स्क्रब से चेहरे की सफाई कर सकते हैं। 

सेंधा नमक और ऑलिव ऑयल स्‍क्रब

आधा चम्मच सेंधे नमक में 4 से 5 बूंदे ऑलिव ऑयल की डाल लीजिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डाल सकते हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्किन की वजह से होती है। यह स्क्रब आपको स्किन को नमी प्रदान करेगा जो अक्सर गर्मियों में तेज धूप के कारण खो जाती है। इस स्क्रब को भी 2 से 3 मिनट तक आप अपने चेहरे पर रगड़ सकते हैं। 

PunjabKesari

सेंधा नमक और नींबू स्‍क्रब

त्वचा के दाग-धब्बों और मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक और नींबू के रस की बूंदे सबसे बेस्ट ऑपशन है। आपको एक कटोरी में आधा चम्मच सेंधा नमक लेना है, उसमें ताजे नींबू के रस की बूंदे मिला लेनी है। इस स्क्रब को हफ्ते में 1 से 2 बार करने से आपके चेहरे के मुंहासे व कील जल्द ही गायब हो जाएंगे।

सेंधा नमक और शहद का स्‍क्रब

शहद मुंहासो के साथ साथ चेहरे की टैनिंग को भी दूर करने का काम करता है और साथ ही त्वचा के मॉइश्चर को भी लॉक करके रखता है। इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको एक कटोरी में सेंधा नमक और कुछ बूंदें शहद की लेकर, उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। अब तैयार मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस स्क्रबर का इस्तेमाल हफ्ते में 1 से 2 बार जरुर करें।

PunjabKesari

स्क्रबिंग करने का तरीका

वैसो तो स्क्रबिंग चेहरे की डेड स्किन और कील मुंहासों का दूर करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। लेकिन हर रोज स्क्रबिंग करना भी नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप डेली चेहरे को स्क्रब करेंगे तो चेहरे का नैचुरल ग्लो फीका पड़ने लग जाएगा। तो चलिए जानते हैं स्क्रबिंग करने का सही तरीका और समय..

- स्क्रबिंग करते वक्त कभी भी चेहरे को ड्राई नहीं पड़ने देना चाहिए। समय-समय पर पानी या गुलाब जल का इस्तेमाल करते रहें। 
- स्क्रबिंग हमेशा चेहरे पर उपर की तरफ, गोल आकार में ही करनी चाहिए।
- अगर आप बाजारी स्क्रब का इस्तेमाल कर रहीं हैं तो स्क्रब हमेशा अपनी त्वचा के हिसाब से ही खरीदें।
- स्क्रब करने की अवधि 2 से 3 मिनट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
- चेहरे पर नाक और चिन पर सबसे ज्यादा डेड स्किन होती है, इसलिए सबसे ज्यादा स्क्रबिंग की जरुरत इन्हीं भागों पर होती है। 
- आप चाहें तो स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार अपनी पूरी बॉडी पर भी कर सकते है, उसके लिए आप स्क्रब में कच्चे दूध का इस्तेमाल भी कर सकतें है। 

Related News