22 APRTHURSDAY2021 12:06:26 PM
Nari

गोरी चमकदार त्वचा के लिए खाएं मशरूम, बॉडी भी रहेगी फिट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 May, 2020 02:15 PM
गोरी चमकदार त्वचा के लिए खाएं मशरूम, बॉडी भी रहेगी फिट

सब्जी कोई भी हो उसे खाने से शरीर को ताकत व शक्ति मिलती है। अक्सर कहा जाता है कि हरी सब्जी खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। मगर हरी सब्जियों के साथ साथ सफेद रंग की दिखाई देने वाली मशरूम भी सेहत को कई फायदे देती है। मशरूम में फाइबर, पोटाशियम और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप तो जानते ही होंगे कि विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए कितना लाभदायक है। इसके अलावा भी मशरूम में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां और खूबसूत बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। जैसे कि...

 

स्किन रहती है हाइड्रेट

मशरूम में पानी की मात्रा भी खूब पाई जाती है। जिस वजह से इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। उस चीज का असर सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। आपकी स्किन हाइड्रेट रहने की वजह से हर वक्त शाइन करती रहती है। मशरूम स्किन से संबंधित अन्य समस्याएं जैसे कि मुंहासे, झाइयां और उम्र से पहले दिखाई देने वाली झुर्रियों से भी आपका बचाव करती है।

,ushrooms for skin,nari

स्किन होती है लाइटन

मशरूम में कोजिक एसिड पाया जाता है। इस एसिड का इस्तेमाल ज्यादातर स्किन को ब्राइटन और लाइटन करने वाली क्रीमस में किया जाता है। ऐसे में यदि आप मशरूम का सेवन करते हैं तो आपक चेहरे की रंगत कुदरती तौर पर हल्की रहती है।

शरीर के खूबसूरती केवल चेहरे से नहीं बल्कि आपकी बॉडी से भी होती है। ऐसे में मशरूम आपको न केवल चेहरे से खूबसूरत बनाती है, बल्कि शारीरिक तौर पर भी आपको सुडौल बनाने में मदद करती है।

मांसपेशियों की मजबूती

मशरूम में मौजूद विटामिन-बी, डी, पोटाशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपू्र

मशरूम में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को कम करने और वजन घटाने में भी मदद करते हैं। यह आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करती है।

mushroom for skin,nari

विटामिन-डी

महिलाओं के लिए विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन बहुत जरूरी है। यदि आप नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करते हैं तो शरीर को 20% विटामिन-डी केवल इसके सेवन से ही मिल जाता है।

कार्बोहाइड्रेट्स

बॉडी और स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप कार्बस की मात्रा जितनी कम लेंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा। मशरूम में सभी जरूरी तत्वों के सा-साथ बहुत कम मात्रा में कार्बस पाए जाते हैं। जिस वजह से बॉडी का वजन और शूगर लेवल दोनों बैलेंस रहते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

त्वचा और शरीर के अलावा मशरूम बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। मशरूम के सेवन से बाल लंबे, काले-घने और सिल्की बनते हैं। साथ ही मशरूम का निरंतर सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी की आशंका 60 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

silky hair,nari

Related News