17 JUNTHURSDAY2021 12:23:42 AM
Nari

10 साल की सारा एक-दो नहीं बल्कि 196 देशों की बता देती है करंसी

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 07 May, 2021 04:54 PM
10 साल की सारा एक-दो नहीं बल्कि 196 देशों की बता देती है करंसी

आमतौर पर एक इंसान एक समय में कितने देशों के नाम और उनकी करेंसी के बारे में जानता होगा। अगर इसके बारे में किसी से सवाल किया जाए तो वह एक, दो या फिर ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 देशों के बारे में औऱ उसकी करंसी बता सकेगा। लेकिन वहीं राजस्थान की सिर्फ 10 साल की सारा ने अपने एक टैलेंट से सभी को हैरान कर दिया हैं।
 

दरअसल, सारा छीपा को दुनिया के 196 देशों के आधिकारिक नाम के साथ उन देशों की करेंसी भी याद है। राजस्थान की सारा  इस समय अपने परिवार के साथ दुबई में रहती है।
 

बतां दें कि आभासी तौर पर फेसबुक, यूट्यूब और लिंक्डइन पर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। प्रतियोगिता को आयोजित करने वाले संगठव ओमाईजी की तरफ से तय समय में सवालों की सूची दी गई थी और तय समय में सारा सभी सवालों का जवाब देने में कामयाब रही।


PunjabKesari
 

15 मिनट में सभी देशों के नाम बता देती है सारा-
सारा छीपा इस श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पहली लड़की बनी, जिसमें करेंसी के नाम को शामिल किया गया था। बतां दें कि ब्रेन राइम कॉग्निटिव सॉल्यूशंस के संस्थापक सुशांत मैसूरकर के साथ उसकी यात्रा तीन साल पहले शुरू हुई थी। अपने गुरु के निर्देशन में लॉकडाउन के दौरान उसने अपने स्किल पर काम किया। जब मैसूरकर ने सारा की प्रतिभा को देखा तो उसके माता-पिता को बताया। पहले इन सबको याद करने में उसे 1.5 घंटे लगते थे। लेकिन प्रैक्टिस करते करते सारा 15 मिनट में  सभी देशों के नाम को बता देती थी।


PunjabKesari
 

मल्टीटैलेंटेड है सारा-
सारा में केवल एक टैलेंट नहीं ब्लकि मल्टीपल टैलेंट है। वह एक उभरती हुई क्रिकेटर भी हैं। इतना ही नहीं वह एक बेहतरीन डांसर भी हैं। वह दुबई में आयोजित एक कार्यक्रम में अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ मंच भी साझा कर चुकी हैं। वहीं सारा की  'शाइन विद सारा' नाम के  यूट्यूब चैनल पर, उसकी एक सीरीज़ भी चल रही है जिसका नाम 'इनक्रेडिबल इंडिया' है, जहां वह एक राज्य को चुनती है और उसी के बारे में विस्तार से जानकारी देती हैं।
 

Related News