26 APRFRIDAY2024 5:04:11 AM
Nari

सुबह उठकर किए हुए इन कामों का मिलता है दोगुना फायदा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Nov, 2019 10:39 AM
सुबह उठकर किए हुए इन कामों का मिलता है दोगुना फायदा

हर कोई चाहता है कि उनके दिन की शुरुआत अच्छे से हो। अगर आप भी चाहते हैं आपका दिन खुशियां भरा व्यतीत हो तो शास्त्रों के अनुसार बताए गए कुछ खास नियमों का पालन जरुर करें। यह नियम इतने आसान हैं कि इन्हें अपनाकर आप अपने जीवन के एक-एक कीमती दिन को और भी खास बना सकते हैं। आइए नजर डालते हैं शास्त्रों के अनुसार बताए गए कुछ खास Morning टिप्स के बारे में खास बातें...

Related image,nari

हथेलियों को देखना

हिंदू धर्म के अनुसार सुबह उठते ही हथेलियों का देखना काफी शुभ माना जाता है। हिंदू शास्त्रों के मुताबिक इस उपाय को अपनाने से आपके जीवन में लक्ष्मी और मां सरस्वती की कृपा हमेशा बनी रहती है।

धरती को छूना

पुराने जमाने के लोग सुबह उठते ही धरती को छूकर इसका आर्शीवाद लिया करते थे। उनके मुताबिक सुबह उठते ही धरती पर पैर रखने से पहलें उसे छूकर प्रणाम करना चाहिए। जो धरती सारा दिन आपका भार ढोती है उसे सुबह उठते ही प्रणाम करने से आपका दिन काफी हद तक सफल व्यतीत होता है।

Image result for placing feet on earth,nari

तांबे का लोटा

सुबह उठने के बाद तांबे के लोटे में रखा पानी पीने से शरीर को तो फायदा मिलता ही है साथ ही आपका माइंड तेज गति से काम करता है। जीवन में तरक्की पाने के लिए आपके अंदर नए-नए आइडियाज का उत्पन्न होना बेहद जरुरी है।

सूर्य दर्शन

हर रोज सुबह उदय होते सूरज को देखने से भी आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डलता है। शास्त्रों के अनुसार रोज सुबह सूरज से पहले जागने से आपकी कुंजली का सूर्य मजबूत होता है, जिससे आपको जीवन में सम्मान और प्रतिष्ठा मिलती है।

Image result for early morning vastu tips,nari

तुलसी को जल चढ़ाना

जो महिलाएं सुबह स्नान के बाद मां तुलसी को जल चढ़ाकर उनकी पूजा करती हैं, उनके घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होता। ऐसे में अपने पति की तरक्की को ध्यान में रखते हुए आपको रोज मां तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए।

माता पिता के चरण स्पर्श

धरती मां के चरण छूने के बाद घर के बड़ों यानि माता-पिता,दादा-दादी और घर के अन्य बड़ों के पैर भी जरुर छुएं। माता पिता के सुबह चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेने पर ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव जीवन में पडता है।

 

तो इस तरह आप सुबह के वक्त इन बातों का ध्यान रखकर अपनी जीवन और आने वाले दिन को खुशियों से भरपूर बना सकते हैं। सुबह के वक्त भूलकर भी आइना मत देखें और न ही किसी तरह की बहस-बाजी में पड़ें। ऐसा करने से आपके जीवन और दिन पर नकारात्मक प्रभाव डलेगा। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News