22 FEBFRIDAY2019 5:27:29 AM
Nari

पार्लर नहीं, 5 आसान स्टेप में खुद ही करें Fringe Haircut

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Feb, 2019 09:21 AM
पार्लर नहीं, 5 आसान स्टेप में खुद ही करें Fringe Haircut

महिलाएं चौड़े माथे को छिपाने के लिए फ्रिंज हेयरस्टाइल करवाती हैं, जिससे कि बड़े माथे के कारण उनका चेहरा अजीब ना लगे। इस हेयरस्टाइल को करवाने के लिए लड़कियां पार्लर में काफी ज्यादा पैसे भी खर्च करती हैं लेकिन अब आपको इसके लिए फिजूल खर्ची करने की जरूरत नहीं। आज हम आपको घर पर ही फ्रिंज हेयरस्टाइल बनाने के बारे में बताएंगे, जिससे आप भी बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह स्टाइलिश हेयरकट पा सकती हैं।

 

जरूरी सामान

एक आइना
तेज कैंची
थोड़ा-सा पानी

 

कैसे काटें बाल?

स्टेप 1- सबसे पहले सिर के सबसे ऊपर बीच से बालों को आईब्रोज की दिशा में तीन भागों में डिवाइड कर लें। इस बात का ख्याल रखें कि बाल डिवाइड करने के बाद आईब्रो के हाई आर्च (High Arch) पर खत्म हो।

स्टेप 2- इसके बाद बीच के बालों को सामने रखें और बाकी बालों पर क्लिप लगाकर चेहरे से हटा लें।

स्टेप 3- अब जिन बालों को काटना है उन्हें हल्का गीला करें। बालों को अपने मिडिल व इन्डेक्स फिंगर के बीच में एकदम स्ट्रेट लाइन में माप लें, जो आईब्रो के ठीक ऊपर खत्म हो और इसे अच्छी तरह से रखें। 

स्टेप 4- इसके बाद कैंची की मदद से जिन बालों को आपने उंगलियों के नीचे माप रखा है उसे काट लें।

स्टेप 5- फिर उंगली हटाकर बालों में कंघी करें और देखें कि बाल बराबर कटे है या नहीं। अगर कोई बाल छूट रहा हो तो उसे सावधानी से स्ट्रेट लाइन में काट लें। लीजिए आपका फ्रिंज हेयरकट तैयार है।

PunjabKesari, फ्रिंज हेयरस्टाइल इमेज, Fringe Haircut Image

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपके बाल थोड़े फ्रिजी, कर्ली और भारी हैं तो फ्रिंज को आईब्रो के थोडे़ नीचे से काटें। आप कान के पीछे करने के लिए भी फ्रिंज रख सकती हैं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि बाल काटते समय आपका हाथ जरा भी न कांपे नहीं तो आपका हेयरस्टाइल खराब हो जाएगा। 

 

चेहरे के हिसाब से करे Haircut

इस हेयरकट को करवाने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि वह आपके चेहरे पर सूट भी करेगा या नहीं। फ्रिंज भी दो तरह के होते हैं एक स्ट्रेट फ्रिंज और दूसरा साइड फ्रिंज। स्ट्रेट फ्रिंज लंबे या पियर फेस पर अच्छा लगता है और साइड फ्रिंज गोल या अंडाकार फेस पर सूट करता है। ऐसे में अपनी फेस शेप के अनुसार ही कटिंग करें।

PunjabKesari, फ्रिंज हेयरस्टाइल इमेज, Bollywood actress Fringe Haircut Image

बालों की ग्रोथ का भी रखें ख्याल

इस बात का भी ख्यान रखें कि आपके बाल स्ट्रेस, माउसी (Mousy), भारी, वाइल्ड या कर्ली हैं। स्ट्रेट, कर्ली और भारी बालों के लिए स्ट्रेट फ्रिंज बेस्ट है। कर्ली फ्रिंज के लिए बाल ज्यादा छोटे न काटे क्योंकि बाल सूखने के बाद कर्ल हो जाएंगे। इसके अलावा माउसी व वाइल्ड बालों पर आप साइड फ्रिंज कर सकती हैं।

PunjabKesari, फ्रिंज हेयरस्टाइल इमेज, Bollywood actress Fringe Haircut Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad