27 MAYWEDNESDAY2020 3:29:16 PM
Nari

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये 5 होममेड टोनर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2020 10:38 AM
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये 5 होममेड टोनर

स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल चेहरे की सुंदरता को खराब करने का काम करता है। ऐसे में चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियों, पिंपल्स की भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए स्किन टोनर का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। आप चाहें तो बाजार से मिलने वाले केमिकलयुक्त टोनर की जगह इसे घर पर मिलने वाली नेचुरल चीजों से भी तैयार कर सकती हैं। आइए आज हम आपको 5 अलग-अलग होममेड स्किन टोनर बनाना सिखाते हैं।

एप्पल साइडर टोनर

चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियों आदि से राहत पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को यूज करना बेस्ट ऑप्शन है। यह त्वचा की डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन दिलाता है।

कैसे बनाएं टोनर?

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून गुलाब जल, 2-3 ड्रॉप एसेंशियल ऑयल, 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 1 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार टोनर को स्प्रे बॉटल में डालें। इसे डेली यूज करें।

PunjabKesari

पुदीने से बना टोनर

गर्मियों के दिनों में चटनी बनाने के लिए पुदिना सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इससे बना टोनर चेहरे को सनबर्न, रैशेज से राहत दिलाने के साथ ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

कैसे बनाएं टोनर?

टोनर बनाने के लिए 6 कप पानी में पुदिने 10-15 पत्तियां डालकर उबाल लें। पानी के उबलने के बाद इसे ठंडा कर जननी की मदद से छान लें। तैयार टोनर को रूई की मदद से यूज करें।

नींबू का रस

विटामिन-सी से भरपूर नींबू का स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव कर साफ, बेदाग और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही स्किन जवां नजर आती है।

कैसे बनाएं टोनर?

1 टेबलस्पून नींबू का रस, 2 टेबलस्पून गर्म पानी को अच्छे से मिलाएं। अब इसमें पिपरमेंट टी- बैग को डालें। जब टी- बैग पूरी तरह से अपना रंग छोड़ दें इसे बाहर निकाल लें। आपका होममेड टोनर बन कर तैयार है। इसे ठंडा करें और कॉटन की मदद से आसानी से यूज करें।

PunjabKesari

ऐलोवेरा जेल

अपने औषधीय गुणों के कारण ऐलोवेरा जेल स्किन के लिए वरदान के रूप में साबित होती है। यह चेहरे की गंदगी गहराई से साफ कर क्लीन एंड क्लीयर स्किन दिलाता है। इसके साथ ही सनबर्न और स्किन रैशेज की परेशानी से निजात मिलता है।

कैसे बनाएं टोनर?

इसे बनाने के लिए एक कटोरी 1 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल को 2 टेबलस्पून पानी डालकर मिक्स करें। तैयार टोनर को सुबह-शाम चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं। यह चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ कर ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन दिलाने में फायदेमंद होता है।

गुलाब जल और कपूर

इन दोनों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में इसका बना टोनर चेहरे पर लगाने से स्किन को पोषण मिलता है। चेहरे की डेड स्किन साफ हो निखरी और बेदाग त्वचा मिलती है।

कैसे बनाएं टोनर?

2 टेबलस्पून गुलाब जल में 1/2 कपूर को पीसकर मिक्स करें। यह एक बेस्ट टोनर के रूप में आपकी स्किन को नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करेगा।

PunjabKesari

Related News