03 MAYFRIDAY2024 9:27:30 AM
Nari

हजारों किमी दूर से जाखू मंदिर आते हैं भक्त,  शिमला के हर कोने से दिखती है हनुमान जी की प्रतिमा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Feb, 2024 02:33 PM
हजारों किमी दूर से जाखू मंदिर आते हैं भक्त,  शिमला के हर कोने से दिखती है हनुमान जी की प्रतिमा

भगवान हनुमान जी को शक्ति का प्रतीक और कलियुग का जीवंत देवता भी माना जाता है। तभी तो देश भर में उनके हजारों मंदिर हैं। आज हम उस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हजारों किलोमीटर दूर से भी भक्त दर्शन करने आते हैं। यह एक प्राचीन स्थान है जिसका उल्लेख कई पौराणिक कथाओं में किया गया है और यह पर्यटकों को एक रहस्यमयी दृश्य भी प्रदान करता है। 

PunjabKesari

बेहद ऊंची है हनुमान जी की मूर्ति

हम बात कर रहे हैं जाखू मंदिर की जो, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में "जाखू" पहाड़ी पर स्थित है। धार्मिक पर्यटन के अलावा यह स्थान ट्रैकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। जाखू मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति देश की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है जो 33 मीटर (108 फीट) ऊंची है। इस मूर्ति के सामने आस-पास लगे बड़े-बड़े पेड़ भी बौने लगते हैं। यह प्रतिमा  शिमला के अधिकांश हिस्सों से दिखाई देती है। 

PunjabKesari
ये है इस मंदिर की कहानी

पौराणिक कथा के अनुसार, रामायण की लड़ाई के दौरान जब लक्ष्मण को एक तीर से बेहोश कर दिया गया था तब वैद्य सुशेन के अनुरोध पर भगवान राम ने उन्हें ठीक करने के लिए अपने भक्त हनुमान से हिमालय से संजीवनी बूटी लाने के लिए कहा। जब हनुमान संजीवनी बूटी लेने जा रहे थे, रास्ते में उन्होंने एक ऋषि को एक पहाड़ पर ध्यान करते हुए देखा। संजीवनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, हनुमान उस पर्वत पर उतरे और "यक्ष" ऋषि से मिले।

PunjabKesari

हनुमान जी ऋषि के सामने हुए थे प्रकट

ऋषि यक्ष द्वारा निर्देशित पाकर हनुमान ने उनसे हिमालय लौटने का वादा किया था लेकिन उन्हें रास्ते में कालनेमि राक्षस ने युद्ध को ललकारा। राक्षस को युद्ध में परास्त कर हनुमान मे संजीवनी प्राप्त की लेकिन इस कारण हुए विलंब के कारण हनुमान "यक्ष" ऋषि से मिलने वापस नहीं जा सके। जब हनुमान जी नहीं लौटे तो ऋषि चिंतित हो गए तो हनुमान स्वयं ऋषि के सामने पर्वत पर प्रकट हुए। ऐसा कहा जाता है कि ऋषियों ने उसी स्थान पर हनुमान की एक मूर्ति स्थापित की थी, आज भी यह मूर्ति मंदिर में स्थापित है।

PunjabKesari

मंदिर में दर्शन का समय

वर्ष 2010 में हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने यहां 108 फीट की हनुमान प्रतिमा स्थापित की थी। रोपवे से यात्रा करने वाले पर्यटक शिमला में "रिज" नामक स्थान से मंदिर तक पहुंच सकते हैं। शिमला के प्रसिद्ध माल रोड से जाखू मंदिर तक पहुंचने की भी व्यवस्था की गई है। जाखू मंदिर के दर्शन सुबह 5 से दिन के 12 बजे तक और फिर शाम को 4 से रात के 9 बजे तक होते है।
 

Related News