15 AUGMONDAY2022 12:22:24 AM
Nari

राजधानी दिल्ली में फ्री की गई 14 सरकारी नर्सरी, पेड़-पौधे लगाने से रहेगा घर में Oxygen

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Jul, 2022 04:01 PM
राजधानी दिल्ली में फ्री की गई 14 सरकारी नर्सरी, पेड़-पौधे लगाने से रहेगा घर में Oxygen

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक नया कदम उठाया है। राजधानी के पर्यावरण और वन मंत्री गोपाल राय ने कमल नेहरु रिज से निशुल्क औषधीय पौधा वितरण करने का कार्य शुभारंभ किया है। इस दौरान आरडब्लूए, एनजीओ के साथ कई अलग-अलग संगठनों ने लोगों की निश्शुल्क पौधे बांटे। इस क्रार्यक्रम  के अंतर्गत शनिवार से दिल्ली की 14 सरकारी नर्सरियों से लोगों के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले औषधीय पौधों का मुफ्त वितरण शुरु किया गया है। इस साल  सरकार कम से कम सात लाख पौधों को लोगों में मुफ्त बांटेगी। साथ ही क्षेत्र को हरा भरा बनाने के लिए 11 जुलाई से वन महोत्सव पखवाड़े की शुरुआत भी सैंट्रल रिज से की जाएगी। 

प्रदूषण को देखकर लिए गए फैसले 

सरकार के द्वारा इस साल पौधारोपण महाअभियान के अंतर्गत 35 लाख से भी ज्यादा  पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पर्यावरण मंत्री ने लोगों से अपील की कि इस योजना का लाभ उठाते हुए सरकारी नर्सरी से पौधे लेकर अपने घरों में लगाएं। आज दिल्ली  प्रदूषण के खिलाफ एक फाइटर सिटी के तौर पर विकसित हो रही है। हमारी सरकार प्रदूषण के खिलाफ दो तरह तात्कालिक और दीर्घकालीन पहल के अंतर्गत काम कर रही है। साल 2013 में यहां हरित क्षेत्र सिर्फ 20 प्रतिशत था, जो साल 2021 में बढ़कर 23.06 प्रतिशत हो गया है।  इसके अलावा शहरों के प्रति व्यक्ति फास्टेस्ट कवर के मामले में भी दिल्ली देश में नंबर वन पर है। 

PunjabKesari

नर्सरी में मिलेंगे ये पौधे 

दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी में से आप आंवला, अमरूद, अर्जुन, कढ़ी पत्ता, घृतकुमारी, गिलोय, जामुन, नीम, नींबू, तुलसी, सहजन, बेल पत्र और बहेड़ा ले सकेंगे। ये पौधे हरियाली के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहयता करेंगे। यदि आप इन पौधों को अपनी जिंदगी में शामिल करेंगे तो आपका स्वास्थ्य भी अच्छा हो सकेगा। 

यहां से मिलेंगे निशुल्क पौधे 

दिल्ली के लोग 14 सरकारी नर्सरियों से पौधे ले सकेंगे। आप आनंद विहार, आइटीओ, कमला नेहरु, कोंडली, वेस्टी दिल्ली की रेवला खानपुर, खड़खड़ी जटमाला, बरार स्क्वायर, बिरला मंदिर, पूठकलां, कुतुबगढ़, मामुरपुर, अलीपुर, तुगलकाबाद और हौजरानी नर्सरी से पौधे ले सकेंगे। 

PunjabKesari

11 जुलाई को होगी वन महोत्सव पखवाड़ी की शुरुआत

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि समर एक्शन प्लान के 14 बिंदुओं में शामिल पौधारोपण महाअभियान को गति देने के लिए 11 जुलाई से वन महोत्सव का प्रारंभ सेंट्रल रिज से की जाएगी। यह क्रार्यक्रम 15 दिनों तक चलेगा, जिसके बाद 25 जुलाई को असोला भाटी माइंस में एक लाख पौधे लगाकर इसका समापन किया जाएगा। 

PunjabKesari

Related News