05 MAYSUNDAY2024 12:20:54 PM
Nari

ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते Swiss Alps उगल रही लाशें! मिला 37 साल पहले गायब हुए पर्वतारोही का शव

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Jul, 2023 06:07 PM
ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते  Swiss Alps उगल रही लाशें! मिला 37 साल पहले गायब हुए पर्वतारोही का शव

दुनिया भर में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्लेशियर पिघल रहे हैं और इस बर्फ के पिघलने के चलते  स्विट्जरलैंड में एक हैरान करने वाली खोज हुई है। यहां पर 37 साल पहले गायब हुए एक जर्मन पर्वतारोही का शव मिला है। बता दें 12 जुलाई को स्विट्जरलैंड के जर्मेट के दक्षिण में थियोडुल ग्लेशियर पर पर्वतारोहियों ने पिघली हुई बर्फ में मनाव अवशेष को देखा । उन्होंने बर्फ के बाहर एक जूता  देखा जिसपर पर्वतारोही वाली कीलें लगाते हैं। बाद में पर्वतारोहियों ने इसे बाहर निकाला जिसे स्विट्जरलैंड के नजदीकी शहर सायन के वैलेस अस्पताल में फोरेंसिक मेडिसिन यूनिट में भेजा दिया गया।

PunjabKesari

डीएनए विश्लेषण के बाद वैलेस पुलिस के अधिकारियों ने पुष्टि की कि मिला हुआ शव एक 38 साल के पर्वतारोही का है जो 1986 में पहाड़ पर लापता हो गया था। ये घटना जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे बदलावों पर चिंताजनक प्रवृति को दिखाती है। ग्लेशियर लगातार चिंताजनक स्पीड के साथ पिघल रहे हैं। इसके कारण उनके अंदर कोई पड़ी चीजों को खोजना आसान हो जाता है। पुलिस का कहना है कि ग्लेशियरों के पिघलने के कारण उन पर्वतारोहियों के शव मिल रहे हैं, जिनके लापता होने की खबर दशकों पहले दर्ज कराई गई हो।

PunjabKesari

ग्लेशियर से मिलता है साफ पानी

स्विट्जरलैंड में ग्लेशियर लोगों को प्यास बुझाना का भी काम करते हैं। सर्दियों के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फ जमती है, जब वो गर्मियों में पिघलती है तो लोगों को ताजा पानी पीने को मिलता है। हालांकि दुनिया में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्लेशियर जल्दी पिघल रहे हैं और तेज गर्मी के चलते बर्फी बहुत ज्यादा मात्रा में पिघल रही है। 

PunjabKesari

हालांकि ये कुछ नया नहीं है, इससे पहले भी बहुत बारे ग्लेशियर पिघलने से शव मिल चुके हैं। 
 

Related News