05 MAYSUNDAY2024 3:26:29 PM
Nari

अब क्यों तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले? जानिए कहां गलती कर रहे लोग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2020 04:20 PM
अब क्यों तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले? जानिए कहां गलती कर रहे लोग

लॉकडाउन खुलने के बाद से ही कोरोना के मामले तेजी से बढ़े। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 43 लाख के पार पहुंच चुकी है वहीं करीब 73 हजार लोग अपना जान गवां बैठे हैं। दरअसल, लॉकडाउन खुलने के बाद से कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि देखी गई थी। सिर्फ ऑफिस ही नहीं बल्कि रेस्त्रां, पब, जिम आदि में भी लोगों की भीड़ एकत्रित होनी शुरू हो गई है जो कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार है।

अनलॉक में तेजी से बढ़े कोरोना के मामले

लोगों को लगा कि अनलॉक का मतलब एहतियात बरतनी ही बंद कर दो। मेरे साथ ऐसा नहीं हो सकता, मैं पर्याप्त सावधानी बरतता हूं या मैं इससे गुजर चुका हूं और इससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी है... जैसी बातें आपको कोरोना से बचाने में मदद नहीं करेगी। क्योंकि आपको कहीं भी, किसी से भी कोरोना का खतरा हो सकता है।

PunjabKesari

अगर कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है तो कुछ जरूरी बातों की ओर ध्यान बहुत जरूरी है...

वायरस कमजोर हो रहा है...

वायरस खत्म होने वाला है या यह कमजोर हो रहा है जैसी धारणाएं मन में बैठाना गलत है। कोरोना वायरस अभी भी उतना ही खतनाक है, जिसकी की शुरूआती चरण में था। अगर स्थिति ओर भी बिगड़ गई तो उसे संभालना मुश्किल हो जाएगा।

वायरस दोबारा आ सकता है

बता दें कि वैज्ञानिकों ने ऐसा कोई डेटा नहीं दिया है, जिससे साबित हो कि यह वायरस दोबारा फैल सकता है या नहीं फैल सकता। यह सिर्फ लोगों की बनाई कहानी है, जिसपर इस वक्त विश्वास करना बेवकूफी होगी।

पार्टी, ग्रुप वॉक करना भी गलत

लॉकडाउन हटने के बाद लोगों को लग रहा है कि कोरोना वायरस खत्म हो गया है। यंगस्टर्स रेस्त्रा, पब, जिम आदि में बेफ्रिक होकर बिना सेफ्टी घूम रहे हैं, जोकि गलत है। घर पर पार्टी करना, ग्रुप वॉक के लिए जाना जैसे काम भी कोरोना वायरस को बढ़ावा देते हैं।

PunjabKesari

हेल्पर्स को वापिस काम पर ना बुलाएं

लोगों ने पार्ट टाइम हेल्पर्स, नौकरानियों, ड्राइवर्स आदि को भी काम पर बुलाना शुरू कर दिया। जबकि इससे आप सिर्फ खुद को ही नहीं बल्कि उन्हें भी खतरे में डाल रहे हैं।

स्वीडन की हर्ड इम्यूनिटी स्कीम रही फेल

स्वीडन द्वारा कोरोना को हराने के लिए हर्ड इम्यूनिटी ट्राई की गई थी, जोकि असफल रही। वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी अभी पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता इसलिए सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।

PunjabKesari

बाजार में पहले की ही तरह चहल-पहल दिखनी शुरू हो गई है जबकि लोगों को अनलॉक में ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। तो चलिए विशेषज्ञों की बात सुनते हैं और अपनी हर संभव सावधानी बरतते हैं क्योंकि मेट्रो, क्लब और बार सहित सब कुछ खुलने लगता है। सबसे जरूरी बात यह है कि अभी हो सके तो मेड्स, ड्राइवर को काम पर मत बुलाएं।

Related News