27 APRSATURDAY2024 4:36:33 PM
Nari

कोरोना से बचने के लिए कारगर है इम्यूनिटी बूस्टर नारियल पानी, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jun, 2021 12:20 PM
कोरोना से बचने के लिए कारगर है इम्यूनिटी बूस्टर नारियल पानी, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। वहीं एक्सपर्ट्स द्वारा नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद माना गया है। ऐसे में लोग इन दिनों भारी मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं। वहीं होम आइसोलेशन में रहे मरीज भी जल्दी रिकवरी के लिए इसका अधिक सेवन कर रहे हैं। असल में, इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे शरीर में अंदर से मजबूती मिलती है। ऐसे में रिकवरी जल्दी होने में भी इससे फायदेमंद माना गया है। तो चलिए आज हम आपको नारियल पानी के अनगिनत फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में...

​नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व

नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और कई जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं इसे दूध से ज्यादा हैल्दी माना जाता है। इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा ना होने से इसे दूध से ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। तो चलिए जानते हैं नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में..

इम्यूनिटी होगी बूस्ट 

इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। साथ ही दुनियाभर में फैले कोरोना से बचने व इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए नारियल पानी का सेवन बेस्ट माना जाता है। 

PunjabKesari

वजन कम करने में मददगार 

इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। वहीं मोटापे से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पाचन तंत्र करें मजबूत 

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर नारियल पानी पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में पेट दर्द, जलन, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों की सूजन आदि की समस्याओं से राहत मिलती है। वहीं पाचन तंत्र दुरुस्त होने से अपच, उल्टी और लूज मोशन यानी दस्त की परेशानी से भी बचाव रहता है। 

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कम व कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में हाई प्रेशर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। वहीं कोरोना काल में इसका सेवन बेहद फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

​वर्कआउट के बाद एनर्जी दिलाए

​वर्कआउट के बाद अक्सर शरीर में कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स थकान, कमजोरी, सुस्ती दूर करके शरीर को अंदर से रिपेयर करते हैं। साथ ही दिनभर तरोताजा महसूस होता है। ऐसे में आप एक्सरसाइज, रनिंग या साइकिलिंग के बाद अपनी थकान दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन कर सकती है। 

​स्किन के लिए फायदेमंद 

सेहत के साथ स्किन के लिए भी नारियल पानी फायदेमंद माना गया है। इसका सेवन करने से शरीर को अंदर से पोषण मिलता है। ऐसे में त्वचा की रंगत निखर कर आती है। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, कील मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां, काले घेरे दूर होकर चेहरा साफ, ग्लोइंग व जवां नजर आता है। 

बालों के लिए फायदेमंद 

चेहरे के साथ बालों को पोषण पहुंचाने के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर डैंड्रफ की समस्या दूर करने में नारियल पानी मददगार साबित होता है। 

नीबू के साथ और भी फायदेमंद 

अगर आप नारियल पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाकर पीएंगी तो आपको दोगुना फायदा होगा। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। 
 

Related News