25 JULTHURSDAY2024 3:43:26 PM
Nari

गर्मियों में महिलाओं को रहता है Yeast Infection का खतरा, बचाव में काम आएंगी ये 4 चटनियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 May, 2024 12:28 PM
गर्मियों में महिलाओं को रहता है Yeast Infection का खतरा, बचाव में काम आएंगी ये 4 चटनियां

नारी डेस्क:  गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में महिलाओं को सबसे ज्यादा यीस्ट इंफेक्शन का खतरा रहता है। जी हां, प्राइवेट पार्ट में पसीने आने से और ठीक से हाइजीन मेंटेन न करने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है। इसके सबसे बड़े लक्षण होते हैं प्राइवेट पार्ट में जलन और खुजली होना। लेकिन इसके लिए आपको दवा लेने की जरूरत नहीं है। नानी- दादी मां के नुस्खे काम आएंगे। आप बस अपनी डाइट में इनमें से कोई एक चटनी शामिल कर लें। ये चटनी हर्ब से तैयार होती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होते हैं।

क्यों गर्मी में बढ़ जाता है यीस्ट इंफेक्शन का खतरा

एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मी के मौसम में शरीर में यीस्ट तेजी से बढ़ता है। ये ज्यादातर तब होता है जब प्राइवेट पार्ट में हाइजीन मेंटेन न की जाए तो। यीस्ट गर्म और नम वातावरण में पैदा होता है। गर्मी में शरीर से निकलने वाला पसीना, स्वीमिंग के बाद गीले स्विमसूट और टाइट पैंटी या नायलॉन अंडरवियर भी इसका कारण बन सकते हैं।

ये 4 चटनियां आएंगी काम

1. अजवाइन के पत्ते की चटनी

अजवाइन में मौजूद  फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, थायमिन, आयरन, नियासिन पाचन तंत्र को सुधारने के साथ इन्फेक्शन से भी राहत दिलवाता है। अजवाइन की चटनी बनाने के लिए कुछ पत्तियां, 1 स्पून लेमन जूस, 1 स्पून अलसी, 2 हरी मिर्च, स्वाद के अनुसार काला नमक लें। इन सब को ब्लेंडर की मदद से पील लें। खाने के साथ इस चटनी को भी शामिल करें।

PunjabKesari

2. पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाती है, बल्कि एक सामान्य यीस्ट इन्फेक्शन को रोकने और उपचार के लिए पुदीना एक पावरफुल हर्ब भी है। इसे बनाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियां, 1 कच्चा आम, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर , 2 हरी मिर्च, स्वाद के अनुसार काला नमक लें। पुदीने की पत्ती और सभी सामग्री को मिक्स कर लें। इन्हें ब्लेंडर की मदद से पीस लें।

PunjabKesari

3. अमरूद की पत्ती की चटनी

अमरूद की पत्तियां में भी कैल्शियम, पोटेशियम, सल्फर, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन सी, विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये प्राइवेट पार्ट के इंफेक्शन को खत्मा करने में मददगार हैं। इसकी चटनी बनाने के लिए अमरुद की कुछ पत्तियां, 1 स्पून लेमन जूस, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर , 2 हरी मिर्च, स्वाद के अनुसार काला नमक लें।अमरुद की पत्तियों को उबाल लें। उबली हुई पत्ती और सभी सामग्री को मिक्स कर लें। इन्हें ब्लेंडर की मदद से पीस लें।

4. धनिया के पत्तों की चटनी

धनिया की चटनी वैसे भी लगभग हर घर में बनती हैं और खासकर के महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। इन पत्तियां विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं। धनिया की पत्तियां और धनिया के बीज दोनों यीस्ट इन्फेक्शन के खिलाफ मदद कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए धनिया की कुछ पत्तियां, 1 स्पून लेमन जूस, 2 हरी मिर्च, स्वाद के अनुसार काला नमक लें।धनिया की पत्ती और सभी सामग्री को मिक्स कर लें। इन्हें ब्लेंडर की मदद से पीस लें। आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए नींबू और इमली की रस भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

Related News