22 SEPSUNDAY2019 5:30:18 PM
Nari

सांवली रंगत में निखार लाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Aug, 2019 03:23 PM
सांवली रंगत में निखार लाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

हर लड़की गोरी और सॉफ्ट त्वचा पाना चाहती है। ऐसे में वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती रहती हैं। मगर इन सब प्रोडक्ट्स का असर कुछ देर ही रहता है। जरुरत है तो कुछ घरेलू चीजों की, जिनकी मदद से आप घर पर ही बहुत आसान तरीके से अपना त्वचा की रंगत निखार सकती हैं। यहां तक कि इन चीजों के इस्तेमाल के बाद आपको किसी ब्लीच या फिर फेशियल की भी जरुर नहीं पड़ेगी।

नींबू और शहद

अगर आपको कहीं जल्दबाजी में जाना पड़ रहा है तो ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। उसके लिए आपको 1 चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस और ग्लीसरीन मिक्स करनी है। मिक्स करने के बाद घोल को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा कर रखें। जब पैक थोड़ा ड्राई हो जाए तो गुलाब जल की मदद से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरा साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari,nari,honey and lemon

मसूर की दाल

मसूर की दाल आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से ब्लीच करने का काम करती है। मसूर की दाल को 7 से 8 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद दाल को दूध के साथ मिक्सी में पीस लें। पेस्ट तैयार होने के बाद उसमें हल्दी और शहद मिक्स करके पैक तैयार करें। इस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

दही और बेसन

दही और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में दही, हल्दी और शहद मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में  2 से 3 बार चेहरे पर लगाएं। पैक जब सूख जाए तो उसे हल्के हाथों से रगड़कर चेहेर से उतारें। रगड़कर उतारने से चेहरे पर जमी लंबे समय से गंदगी कुछ ही देर में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari,nari

चावल

चेहरे के डार्क कलर को लाइट करने के लिए चावल का आटा बहुत मददगार है। खासतौर पर जिनके चेहरे पर पिंपल्स होते हैं, उनके लिए चावल का आटा रामबाण उपाय है। चावल के आटे को कच्चे दूध के साथ मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़कर पैक को उतारें। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट एंड स्मूद होगी साथ ही उसकी रंगत भी निखरेगी। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News