08 MAYWEDNESDAY2024 2:26:16 PM
Nari

Low BP मरीजों के लिए तुलसी है रामबाण, जानिए क्यों होती है समस्या?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 12 Jun, 2020 11:59 AM
Low BP मरीजों के लिए तुलसी है रामबाण, जानिए क्यों होती है समस्या?

शरीर में खून की कमी होने के कारण व्यक्ति एक नहीं बल्कि अनेक बीमारियों से घिर जाता है। बॉडी में खून की कमी तभी होती है, जब हम अपने खान-पान पर अच्छे से ध्यान नहीं देते। शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने पर हमारी बॉडी खून का निर्माण नहीं कर पाती, जिस वजह से हमें चक्कर आना, थकान महसूस होना या फिर हमारे स्वभाव का चिड़चिड़ा हो जाना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

nari

अपनी डाइट पर ध्यान न देने की वजह से जहां हमें ये सब परेशानियां घेर लेती हैं, वहीं इनमें से एक समस्या है Low Blood Pressure की। जी हां, शरीर में खून की कमी होने से बॉडी के हर पार्ट को खून सही समय पर सही तरीके से नहीं मिल पाता, जिस वजह से शरीर में थकान, कमजोरी और कई बार बेहोशी जैसी स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। व्यक्ति को भूख लगना कुदरत का नियम है, मगर कई बार कुछ हेल्थ इश्यूज के कारण व्यक्ति की भूख मर भी सकती है। ऐसी स्थिति में आपको एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। डॉक्टरी सलाह के साथ-साथ आप घर पर तुलसी का भी सेवन कर सकते हैं।

nari

जी हां, जिन लोगों को अच्छे से भूख नहीं लगती और जिस वजह से उनका बी.पी. लो रहता है, उन्हें तुलसी का सेवन आवश्य करना चाहिए। तुलसी में विटामिन-सी, पोटाशियम और मैग्नीशियम जैसे लाभदायक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को भूख लगने और साथ ही आपके दिमाग को स्ट्रेस-फ्री रखने में भी मदद करते हैं।

कब खाएं तुलसी?

सुबह खाली पेट 4-5 पत्ते तुलसी के खाने से आपको फायदा मिलेगा। आप चाहें तो तुलसी वाली चाय बनाकर भी पी सकते हैं। तुलसी के 4-5 पत्तों को डेढ़ कप पानी में उबलने के लिए रख दें, जब पानी आधा कप रह जाए तो उस पानी को छानकर पिएं। आप इसमें 1 इंच टुकड़ा अदरक, पुदीने की पत्तियां, थोड़ा काला नमक और 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर में डाल सकते हैं। इस चाय का सेवन करने से मन घबराने और जी मचलाने की समस्याएं दूर होंगी।

 

तुलसी के अन्य फायदे

कैंसर से बचाव

हर रोज तुलसी का सेवन करने से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से बच जाते हैं।

मुंह की दुर्गंध

तुलसी आपके मुंह के स्वास्थय के लिए लाभदायक है, मुंह से दुर्गंध आने से लेकर किसी भी बैक्टीरियल इंफेक्शन से तुलसी आपको बचाती है।

nari

आंखों की देखभाल

आंखों की किसी भी समस्या से बचने के लिए तुलसी का सेवन लाभदायक है। तुलसी आंखों पर पड़ने वाले स्ट्रेस और भविष्य में मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से आपको बचाकर रखती है।

सिरदर्द से राहत

सिरदर्द में तो तुलसी आपके लिए रामबाण का काम करती है। हर रोज तुलसी की पूजा करने और 4-5 पत्तों का सेवन करने से आपको सिर दर्द, माइग्रेन व तनाव जैसी स्थिति से राहत मिलती है।

nari

ग्ले की खर्राश

ग्ले से जुड़ी कोई भी समस्या, जैसे ग्ला दर्द, ग्ला खराब, ग्ले में खर्राश या फिर सूजन या थायराइड जैसी समस्याओं में तुलसी का सेवन आवश्य करना चाहिए।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह तुलसी के पत्तों से बनी चाय का सेवन आव्शय करें। 
 

Related News