05 DECSATURDAY2020 2:49:43 AM
Nari

कितने समय के लिए लेनी चाहिए धूप? जानिए इसके अनेक फायदे

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Nov, 2020 12:11 PM
कितने समय के लिए लेनी चाहिए धूप? जानिए इसके अनेक फायदे

सर्दियों में शरीर का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में ही लोग सबसे ज्यादा बीमार होते हैं। खांसी जुकाम हो जाना और फिर ज्यादा ठंड होने के कारण हड्डियों में दर्द होना इस मौसम में आम समस्या है। सर्दियों में शरीर को गर्म और फिट रखने के लिए लोग धूप में बैठते हैं लेकिन कईं लोग इस मौसम में अपने शरीर का बिल्कुल ही ख्याल नहीं रखते हैं। वह न ही धूप में बैठते हैं और न ही सही आहार लेते हैं जिससे वह इस मौसम में अकसर बीमार रहते हैं। लेकिन हमारे शरीर के लिए धूप भी बहुत जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको धूप में कितनी देर के लिए बैठना चाहिए और धूप से आपके शरीर को क्या क्या लाभ मिलते हैं। 

PunjabKesari

धूप लेना क्यों जरूरी? 

सबसे पहले आपको बता दें कि धूप लेना आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप धूप नहीं लेगें तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाएगी जिससे आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

विटामिन डी के कमी के लक्षण 

धूप न लेने से शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। इसके लक्षण है ...
- कमजोरी व थकान
- त्वचा में रूखापन 
- शरीर में सूजन
- हड्डियों और मांसपेशि‍यों में कमजोरी
- बालों का झड़ना

कितने समय के लिए लेनी चाहिए धूप? 

PunjabKesari

इस पर विशेषज्ञों की मानें तो पूरे दिन में रोजाना 15 मिनट धूप लेने से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है। सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे तक धूप लेने का उचित समय होता है। वहीं आपको बता दें कि धूप लेते वक्त इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बॉडी पर इस दौरान लोशन या कोई क्रीम नहीं लगानी चाहिए। 

धूप लेने से शरीर को मिलते ये फायदे 

अब आपको बताते हैं कि धूप लेने से शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं। 

1. हड्डियां होती हैं मजबूत 

धूप में बैठने से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आप को जोड़ों में दर्द रहता है तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आप धूप में कम बैठते हैं या फिर आपके शरीर में विटामिन डी कमी हो सकती है। इस लिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए धूप में जरूर बैठें। 

2. मिलती है अच्छी नींद 

धूप में बैठने से आपको अच्छी नींद मिलती है। अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है या फिर आपको मानसिक तनाव रहता है तो आपको धूप में बैठना चाहिए। इससे आपका मानसिक तनाव कम होता है साथ ही में नींद भी अच्छी आती है। 

3. त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं कम 

सर्दियों में अकसर स्किन संबंधी प्रॉब्लम भी होती रहती है। स्किन रूखी हो जाती है जिसके कारण स्किन संबंधी बहुत सारी समस्याएं हो जाती हैं। इन सारी समस्याओं का हल एक ही है और वह है धूप में बैठना। 

4. हृदय संबंधी रोगों को करती है दूर

PunjabKesari

सर्दियों में जब आप बिल्कुल भी धूप नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में खून जमने लगता है। वहीं अगर आप धूप में बैठेंगे तो आपके शरीर में खून नहीं जमता है साथ ही में आपको हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेने से काफी फायदा मिलता है। 

5. ब्लड सर्कुलेशन होता है सही 

धूप में बैठने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ती है। इससे शरीर में गर्मी और ऊर्जा बनी रहती है जिससे नाड़ियों में सिकुड़न नहीं आती है। 

6. भोजन अच्छी तरह से पचता है 

धूप में बैठने से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है। इससे भोजन अच्छी तरह से पचता है। 

Related News