19 APRFRIDAY2024 6:05:20 PM
Nari

सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे, डाइट में शामिल करें तोरई

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Jun, 2022 06:31 PM
सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे, डाइट में शामिल करें तोरई

गर्मियों के मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ज्यादातर उन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं, जिनमें पानी बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। क्योंकि इन दिनों शरीर में पानी की कमी हो जाती है। तोरई भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। यह एक बेल वाली सब्जी होती है, इसके पत्ते, फल, जड़ और बीज स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रयोग किए जाते हैं। इसमें एनाल्जेसिक, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम,मैग्नीज खनीज, विटामिन-ए, बी, सी और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसका सेवन करने से आपकी सेहत को कौन-कौन से फायदे होंगे?  

ब्लड शुगर कंट्रोल 

यदि आपको शुगर की बीमारी है तो आपको डाइट में तोरई की सब्जी शामिल करनी चाहिए। यह आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है। इसमें पेप्टाइड और एल्कलाइड पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 

आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी तोरई का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाले राइबोफ्लेवीन, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्निशियम, थियामिन आपकी इम्यूनिटी पॉवर को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सिर दर्द 

तोरई में एनाल्जेसिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, यह गुण सिर दर्द कम करने में मदद करते हैं। आप सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए तोरई का सेवन कर सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में तोरई को शामिल कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत ही कम पाई जाती है और फाइबर बहुत ही ज्यादा पाया जाता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखेगी। इसका सेवन करने से आपको भूख कम लगेगी और आप आसानी से अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैंसर में फायदेमंद 

तोरई में पाए जाने वाला विटामिन-सी, फोलेट और बीटा कैरीटिन कैंसर जैसी बीमारियों को बढ़ने से रोकते हैं। इसका सेवन करने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से दूर रहेंगे। 

त्वचा रहेगी हेल्दी 

आप हेल्दी त्वचा के लिए भी तोरई को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण दाने, मुहांस, बेजान त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। 
PunjabKesari

Related News